Move to Jagran APP

Calcium-Rich Foods: दूध से भी ज्यादा कैल्शियम है इन वेजिटेरियन फूड्स में, रोज खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे

हड्डियों की डेंसिटी बढ़ती उम्र के साथ-साथ कम होने लगती है। अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो हालत यह हो सकती है कि जरा-सा जोर पड़ने से भी हड्डियां टूट सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करने की जरूरत है। जानें कुछ ऐसे वेजिटेरियन फूड आइटम्स के बारे में जिनमें दूध से भी अधिक कैल्शियम पाया जाता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 15 Jan 2024 01:17 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2024 01:17 PM (IST)
दूध से भी ज्यादा कैल्शियम है इन वेजिटेरियन फूड आइटम्स में

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Calcium-Rich Foods: उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना आम बात है। आपकी हड्डियां 30 वर्ष की आयु के बाद उतनी मजबूत नहीं रहती, जितनी वे पहले थीं। इसकी वजह यह होती है कि उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियों में मौजूद मिनरल्स धीरे-धीरे कम होने लगते हैं, जिस कारण से हड्डियों की डेंसिटी कम होने लगती है और वे कमजोर होते जाते हैं। इससे बचाव का एक तरीका है कि हम अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करें, जिनमें कैल्शियम की मात्रा अधिक हो। अब कैल्शियम का नाम सुनते ही, हमारे दिमाग में सबसे पहले दूध आता है, लेकिन कुछ वेजिटेरियन फूड आइटम्स ऐसे भी हैं, जिनमें इससे भी ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है। इसलिए उन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना, आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं, ऐसे कुछ फूड आइटम्स के नाम, जो कैल्शियम की कमी को दूर कर, आपकी हड्डियों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। 

loksabha election banner

बादाम (Almonds)

बादाम में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो बोन हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें कैल्शियम के अलावा और भी कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे मैग्नीशियम, विटामिन-ई, फाइबर और हेल्दी फैट्स, जो कई बीमारियों से बचाव में मददगार होते हैं।

यह भी पढ़ें: स्टडी में पाया गया क्या हो सकती है बढ़ती उम्र में Diabetes की वजह, इन तरीकों से कर सकते हैं बचाव

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली काफी हेल्दी सब्जी होती है, जो कैल्शियम के साथ-साथ और भी कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको मजबूत हड्डियों के साथ और भी कई फायदे मिल सकते हैं।

चीया सीड्स (Chia Seeds)

दिखने में छोटे-छोटे दानें, हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हार्ट के लिए बेहद जरूरी होता है।

अंजीर (Fig)

अंजीर एक छोटा-सा फल होता है, जिसमें कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है। इस कारण से यह हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

सफेद बीन्स (White Beans)

ये बीन्स कैल्शियम का पावर हाउस होते हैं। इनमें कैल्शियम के साथ ही आयरन भी पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसलिए इन्हें खाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में अगर आपको भी होती है ब्लोटिंग की समस्या, तो ये नुस्खें करेंगे इसका समाधान

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.