Move to Jagran APP

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हैं ये फूड्स, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

Breast Cancer कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के मामले आए दिन बढ़ते जा रहे हैं। हर साल बड़ी संख्या में लोगों की मौत कैंसर के कारण होता है। खानपान की कई चीजें इस घातक बीमारी से बचाव करने में आपकी मदद कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों के लिए कौन-से फूड्स फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 16 Sep 2023 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 16 Sep 2023 11:02 AM (IST)
Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर के मरीज डाइट में शामिल करें ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breast Cancer: गलत खानपान के कारण लोग कई खतरनाक बीमारियों के शिकार होते हैं। सही डाइट आपको घातक बीमारियों से बचा सकती हैं। ब्रेस्ट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। हालांकि समय-समय पर टेस्ट करवाना भी काफी जरूरी है।

वैसे ब्रेस्ट कैंसर होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान को अपनाकर इस जानलेवा बीमारी के खतरे को भी कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं, ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों को अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए।

फैटी फिश

फैटी फिश में एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और सेलेनियम की मात्रा होती है। ये आपको कैंसर से बचाने में मददगार है। आप सार्डिन,सैल्मन और मैकेरल जैसी मछलियां अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Health Tips: पपीता खाने के बाद गलती से भी न खाएं ये चीजें, वरना जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। जो ब्रेस्ट कैंसर से लड़ती है। एक रिसर्च के अनुसार, जिन महिलाओं ने हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा किया, उनमें अन्य महिलाओं की तुलना में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम पाया गया। अगर आप ब्रेस्ट कैंसर से बचना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में पालक, सरसों का साग, केल आदि जरूर शामिल करें।

फलियां

फलियां स्तन कैंसर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं। जिन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर की समस्या है, वो अपनी डेली डाइट में चना, ब्लैक बीन्स, राजमा का सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है।

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज में फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। ये ब्रेस्ट कैंसर के विकास को रोकने में मदद करते हैं। इसलिए स्तन कैंसर के मरीजों को लहसुन और प्याज का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

ब्रोकली, पत्तागोभी और फूलगोभी

ब्रेस्ट कैंसर के मरीज अपनी डाइट में ब्रोकली, पत्तागोभी और फूलगोभी आदि जैसी हरी सब्जियां जरूर शामिल करें। इनमें आइसोथियोसाइनेट्स और इंडोल्स नामक फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर से लड़ते हैं।

यह भी पढ़ेंMilk Side Effects: क्या आप पीते हैं जरूरत से ज्यादा दूध? तो जान लें ये कैसे आपको कर सकता है बीमार!

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.