Move to Jagran APP

Brahmi Improves Mental Health: ब्राह्मी के पौधे से सुधारेगा मानसिक स्वास्थ्य, जानें अनेकों फायदे

Brahmi Improves Mental Health ब्राह्मी का पौधा याद्दाश्त में सुधार चिंता में कमी और यहां तक कि मिर्गी का इलाज करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा यह मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए भी कारगर है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 23 Jan 2023 04:46 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2023 04:46 PM (IST)
Brahmi Improves Mental Health: ब्राह्मी के पौधे से सुधारेगा मानसिक स्वास्थ्य, जानें अनेकों फायदे
Brahmi Improves Mental Health: ब्राह्मी के पौधे से सुधारेगा मानसिक स्वास्थ्य, जानें अनेकों फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Brahmi Improves Mental Health: ब्राह्मी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो सदियों से पारंपरिक चिकित्सा में उपयोग में लिया जा रहा है। यह याद्दाश्त में सुधार, चिंता में कमी और यहां तक कि मिर्गी का इलाज करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, यह मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। ब्राह्मी में बेकोसाइड्स नामक बहुत प्रभावी यौगिकों का एक वर्ग होता है जो ऐसे लाभों के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, इसलिए यह सेलुलर लॉस को कम करने में मदद करता है। यह किसी व्यक्ति के मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

loksabha election banner

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य ब्राह्मी कैसे काम करता है?

लंबे समय तक ब्राह्मी लेने से सीखने, स्मरण शक्ति, चिंता और तनाव में सुधार करने में मदद मिलती है।

1. डेंड्राइट्स पर इसका प्रभाव पड़ता है

विशेषज्ञ साझा करते हैं, “ब्राह्मी का डेंड्राइट्स पर विशेष प्रभाव पड़ता है जो तंत्रिका कोशिकाओं का एक हिस्सा हैं। तो, ब्राह्मी के साथ डेन्ड्राइट्स की लंबाई और शाखाओं में सुधार होता है। यह शरीर की कोशिकाओं में परिवर्तन लाता है जो किसी व्यक्ति के समग्र मानसिक कल्याण में और सुधार करता है।

2. ब्राह्मी में जलनरोधी गुण होते हैं

ब्राह्मी उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जो उम्र से संबंधित विकारों से पीड़ित हैं। सूजन बीमारी से लड़ने और ठीक करने के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। हालांकि, पुरानी सूजन को कैंसर, मधुमेह, हृदय और गुर्दे की बीमारियों जैसे रोगों का कारण माना जाता है।

3. ADHD लक्षणों वाले बच्चों की मदद करता है

ब्राह्मी अटेंशन-डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) के लक्षणों वाले बच्चों के लिए बहुत उपयोगी है, जो समन्वय और एकाग्रता की कमी, मिजाज और चिड़चिड़ापन जैसे परेशानियों से जूझ रहे होते हैं। लंबे समय तक ब्राह्मी का सेवन करने से एडीएचडी के लक्षणों में काफी कमी आती है। हालांकि, इसकी खुराक को लेकर आयुर्वेदिक डॉक्टर या विशेषज्ञ से बात करना ही सबसे सही होगा। विशेषज्ञ की सिफारिश के बिना इसे लेने से गलत निदान और नुस्खे के कारण अन्य लक्षण जैसे मतली, पेट और आंत से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

4. स्मरण शक्ति, प्रतिरक्षा और शक्ति में सुधार करता है

ब्राह्मी डेन्ड्राइट्स की लंबाई और शाखाओं को बढ़ाकर मस्तिष्क के कार्य को बढ़ा सकती है। ये तंत्रिका कोशिकाओं का हिस्सा हैं जो स्मृति और सीखने से जुड़े हुए हैं। यह सूचना को संसाधित करने के लिए स्मृति, ध्यान और मन की क्षमता में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है।

ब्राह्मी चिंता और तनाव से निपटने में भी मदद कर सकती है। यह तनाव के प्रति शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यह शरीर में चिंता को कम करके आपके मूड को बढ़ाता है, जिससे शरीर में तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल के स्तर में कमी आती है। और, कोर्टिसोल की कमी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.