Move to Jagran APP

Best Sleeping Position: किस पोजिशन में सोना है सेहत और बॉडी के लिए ज्यादा अच्छा? जानें यहां

Best Sleeping Position सुबह उठते ही अगर आपकी पीठ पैरों में दर्द रहता है तो इसका मतलब आप गलत पोजिशन में सोए थे। गलत पोजिशन में सोने से शरीर कई तरह की समस्याओं का शिकार हो सकता है आइए जानते हैं क्या है फिर सोने की सही पोजिशन।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 13 Apr 2023 07:51 AM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2023 07:51 AM (IST)
Best Sleeping Position: किस पोजिशन में सोना है सेहत और बॉडी के लिए ज्यादा अच्छा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Best Sleeping Position: हर इंसान के लिए अच्छी और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। अच्छी नींद ना केवल शरीर को रिचार्ज करने का काम करती है, बल्कि भी कैलोरी बर्न करती है और चुस्त-दुरुस्त बनाती है। इसलिए सही समय पर सोना और 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है।

loksabha election banner

हालांकि, नींद से जुड़ी एक और जरूरी बात है कि हम किस तरह सोते हैं यानी किस पोजिशन में सोते हैं, ये भी जानना बहुत आवश्यक है। जहां सही पोजिशन में सोने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं तो वहीं गलत पोजिशन में सोने से शरीर में कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। चलिए जानते हैं कि कौन सी पोजिशन में सोना है बेस्ट।

प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर मशहूर योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता और लेखिका आचार्य प्रतिष्ठा ने सोने की पोजिशन से जुड़ा एक बहुत ही जानकारी भरा वीडियो शेयर किया है। इस कू वीडियो पोस्ट में आचार्च प्रतिष्ठा कहती हैं, “हर किस तरह सोते हैं, वो हमारी नींद कैसी होगी यह जानने के लिए एक बहुत जरूरी बात है। सबसे पहले तो हमें ध्यान रखना चाहिए कि सोते वक्त कपड़े बिल्कुल हल्के और ढीले हों और यह सूती होने चाहिए।” इस वीडियो में उन्होंने सोने की पोजिशन को तीन कैटेगरी में बांटा है। 

पहली पोजिशनः हमें अपनी कमर के बल सोना चाहिए। यह अच्छी पोजिशन है। लेकिन कमर के बल सोने से हमारी नींद अचानक खुलती है और हम घबराकर उठते हैं। इस दौरान रात में खर्राटे भी आते हैं। हालांकि, यौगिक निद्रा इस तरह की जा सकती है और शुरुआती नींद भी ऐसी हो सकती है। लेकिन रात भर इस तरह से सोने की सलाह नहीं दी जाती।

दूसरी पोजिशनः पेट के बल सोना। इसे बाल आसन की अवस्था कहते हैं। इस दौरान हमारी छाती का सबसे ज्यादा फैलाव होता है। यह सोने की अच्छी पोजिशन है, लेकिन पूरी रात इस तरह सोने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि इस दौरान हमारे सारे अंगों पर दबाव पड़ता है, जो अच्छी बात नहीं है।

तीसरी पोजिशनः दाहिनी या बाईं करवट लेकर सोना। इसमें बाईं करवट लेकर सोने की सलाह दी जाती है। लेकिन जो लोग जो करवट रखने के दौरान अपने हाथ पर सिर रखकर सोते हैं, उन्हें सुबह उठने के बाद पूरा कंधा, बाजू थका होता है, इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए। जबकि हाथ मोड़कर उस पर सिर रखकर, दोनों हाथ मोड़कर और जो एक हाथ पर सिर रखकर सोते हैं, जो पूरी तरह गलत है।

इस दौरान सबसे अच्छा तरीका है कि करवट लेकर पतले तकिए के नीचे एक हाथ और ऊपर सिर रखने के बाद दूसरा हाथ सीधा पैरों पर रखें, यह अच्छी पोजिशन है। वहीं, एक इस पोजिशन में बायां पैर सीधा और दाहिना पैर मोड़ें, बायां हाथ तकिए के नीचे और पीछे की ओर ले जाएं व दाहिना सीने के सामने एक तकिए के ऊपर रखकर सोएं, तो सबसे बेस्ट रहेगा। जिन लोगों के घुटने में दर्द होता है, वह चाहे तो दाहिने पैर के नीचे तकिया रख सकते हैं। इस पोजिशन में व्यक्ति रात भर सो सकता है।

सोने से जुड़ी जरूरी बात

सबसे पहले कमर के बल लेटें और पूरे शरीर को आराम दें। गद्दा बहुत ज्यादा मुलायम नहीं होना चाहिए। सबसे बेहतर रुई का गद्दा होता है। फिर भी कोशिश करें कि कमर को सपोर्ट करने वाला गद्दा चुनें। फिर बाईं करवट में लेट जाएं। इस तरह सोने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। कमर, गर्दन, घुटने, कंधे का दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याएं दूर होती हैं।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.