Move to Jagran APP

Benefits of Kantola: बहुत ही फायदेमंद सब्जी है ककोरा, जिसे खाने से होते हैं शरीर को कई सारे लाभ

Benefits of Kantola कंटोला में एक-दो नहीं बल्कि अनेक प्रकार के न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। जिस वजह से ये सब्जी कई प्रकार के रोगों से हमारी रक्षा करती है। तो इसे खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं। जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 07:15 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 07:18 AM (IST)
Benefits of Kantola: बहुत ही फायदेमंद सब्जी है ककोरा, जिसे खाने से होते हैं शरीर को कई सारे लाभ
Benefits of Kantola: सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है कंटोला

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Kantola: वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं जिस वजह से वजन पर तो फर्क पड़ता है लेकिन इससे थकान, कमजोरी का भी एहसास होने लगता है। इसके अलावा खून की कमी, बहुत ज्यादा भागदौड़, नींद की कमी भी कमजोरी का कारण हो सकती हैं। अगर आपको भी अक्सर कमजोरी का एहसास होता रहता है तो सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान दें। जिसमें सबसे पहला नंबर आता है फलों और सब्जियों का। ऐसी ही सब्जियों में शामिल है कंटोला (Spiny Gourd) इस सब्जी में कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। ये पेट से लेकर हमारे हार्ट और यहां तक कि मोटापा दूर करने तक में सहायक होते हैं। कंटोला को कई जगह ककोरा के नाम से भी जाना जाता है।

loksabha election banner

कंटोला में पाए जाते हैं ये न्यूट्रिशन

कंटोला कई सारे न्यूट्रिशन से भरपूर सब्जी है। प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम जैसे कई न्यूट्रिशन इस सब्जी में मौजूद होते हैं। इस वजह से इसे खाने से शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं। इस सब्जी को आप कई अलग- अलग तरीकों से बनाया जाता है। आइए जानते हैं इसके फायदे...

कंटोला की सब्जी से होने वाले फायदे

- कंटोला की सब्जी खाने से सिरदर्द, खांसी, कान दर्द, झड़ते बालों और पेट के इंफेक्शन जैसी कई समस्याओं से राहत मिलती है।

- खानपान और लाइफस्टाइल की गड़बड़ी के चलते कब्ज और बवासीर रोग आम हो गए हैं, तो ककोरा के सेवन से इससे भी छुटकारा मिलता है।

- डायबिटीज भी लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बीमारी है तो काकोरा में मौजूद न्यूट्रिएंट्स डायबिटीज़ रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। 

- इस सब्जी को खाने से दाद और खुजली की समस्या में भी आराम मिलता है।

- कंटोला की सब्जी बुखार में भी फायदेमंद है।

- यहां तक कि इस सब्जी के सेवन से ब्लडप्रेशर और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां भी दूर रहती हैं। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.