Move to Jagran APP

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी, वजन कम होने के साथ ही डिहाइड्रेशन से भी होगा बचाव

Benefits Of Kakdi गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में इस मौसम में लोग अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड आइटम्स शामिल करते हैं तो जो धूप औस गर्मी से बचाए रखे। अगर आप भी किसी ऐसे फूड आइटम की तलाश में हैं तो ककड़ी खा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 29 Mar 2023 11:28 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 11:28 AM (IST)
Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी, वजन कम होने के साथ ही डिहाइड्रेशन से भी होगा बचाव
जानें ककड़ी खाने के 6 बेहतरीन फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Kakdi: गर्मियों का मौसम शुरू होते ही लोग अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने लगते हैं। इस मौसम में लोग अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल करते हैं, जो न सिर्फ उनके शरीर में ठंडक बनाएं रखे, बल्कि उन्हें डिहाइड्रेशन से बचाए। अगर आप भी अपनी डाइट के लिए ऐसा ही कोई फूड आइटम ढूंढ रहे हैं, तो ककड़ी एक बढ़िया विकल्प होगी। पानी से भरपूर ककड़ी में विटामिन ए, सी, के, पोटेशियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप अभी तक इसे होने वाले फायदों से अनजान हैं, तो आज हम आपको बताएंगे ककड़ी से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

loksabha election banner

वजन घटाने में सहायक

अगर आप आसान तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए ककड़ी का सेवन जरूर करें। इसमें बेहद कम कैलोरी पाई जाती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है, जिससे आपको भूख नहीं लगती और आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

ककड़ी खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है। दरअसल, इसमें मौजूद स्टेरॉल नामक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रोल का सही स्तर बनाए रखने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर की समस्या में कारगर

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए ककड़ी आपके काफी काम आ सकती है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है। इसमें भारी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में काफी मददगार होता है।

किडनी को रखे स्वस्थ

ककड़ी में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में पानी हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। यह पोटेशियम के साथ मिलकर यूरिक एसिड और सभी विषाक्त पदार्थों को शरीर में बाहर निकाल देता है, जिससे किडनी स्वस्थ रहती है और पथरी आदि समस्याएं नहीं होती।

स्किन के लिए गुणकारी

ककड़ी न सिर्फ हमारी सेहत, बल्कि हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आप ककड़ी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो रोजाना इसे खाने से आपके बालों की ग्रोथ बेहतर होगी है। साथ ही इसका जूस पीने से त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं, जिससे स्किन चमकदार होती है।

हड्डियां बनाए मजबूत

अगर आप नियमित रूप से ककड़ी का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी हड्डियों को भी काफी फायदा मिलता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन के बोन डेंसिटी बढ़ता है, जिससे

हड्डियां मजबूत हो सकती हैं।

कब्ज की समस्या में असरदार

नियमित रूप से ककड़ी खाने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा इसके सेवन से आपको गैस और अपच जैसी पेट की समस्याओं से भी निजात मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Instagram/annadatasukhibhava


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.