Move to Jagran APP

सुबह खाली पेट पानी पीने से मिलते हैं ऐसे गजब फायदे, जानकर आप भी बोल उठेंगे 'वाह'

आपने बड़े-बुजुर्गों से अक्सर सुना होगा कि सुबह उठते ही सबसे खाली पेट पानी पीना चाहिए! लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों करना चाहिए? बता दें कि यह एक अच्छी आदत है (Drinking Water Empty Stomach) जो इम्यून सिस्टम को तो दुरुस्त करती ही है साथ ही कई बीमारियों से भी आपको बचाती है। चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं इससे होने वाले कुछ लाजवाब फायदे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Sun, 09 Jun 2024 10:14 AM (IST)
सुबह खाली पेट पानी पीने के हैं गजब फायदे! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Drinking Water Empty Stomach: खाली पेट पानी पीकर दिन की शुरुआत करने के फायदे जान आपको भी यकीन नहीं होने वाला है। जी हां, लाइफस्टाइल में इस आदत को अपनाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके कुछ ऐसे गजब फायदे बताएंगे कि आप भी सुबह सबसे पहले चाय या कॉफी पीने की अपनी आदत को बदलने पर मजबूर हो जाएंगे। आइए जानें शरीर की किन दिक्कतों में यह रामबाण साबित हो सकता है।

वजन घटाने में मददगार

सुबह उठते ही हल्के गुनगुने पानी का सेवन करने से वेट लॉस में काफी फायदा देखने को मिलता है। बता दें, कि आप इसमें नींबू का रस और शहद डालकर भी पी सकते हैं, जिससे तेजी से फैट बर्न होता है। ऐसे में, अगर आपको भी सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने की आदत है, तो इसे बदल डालिए।

पाचन को बनाए बेहतर

सुबह खाली पेट पानी पीने से पाचन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। बता दें, इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और सेहत को काफी फायदे मिलते हैं। अगर आप भी अक्सर गैस, एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो इस आदत को अपनाने से इससे काफी हद तक निजात मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- डाइट में इन 10 सुपरफूड्स को करें शामिल, नहीं पड़ेगी Multivitamins को खाने की जरूरत

त्वचा के लिए फायदेमंद

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से सिर्फ शरीर ही नहीं, बल्कि त्वचा भी हाइड्रेट रहती है। इससे आपको ग्लोइंग स्किन पाने में मदद मिलती है और चूंकि इससे शरीर डिटॉक्सिफाई भी होता है, ऐसे में कील-मुंहासों की समस्या से भी काफी राहत मिलती है।

कब्ज दूर करे

सुबह खाली पेट पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम तो मजबूत होता ही है, साथ ही कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इससे मल मुलायम हो जाता है और शरीर का वेस्ट जल्दी क्लीयर होता है।

यह भी पढ़ें- मोटापा बना सकता है बच्चों को इन खतरनाक बीमारियों का शिकार, कंट्रोल करने के लिए करें ये जरूरी सुधार

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।