Move to Jagran APP

Mental Health के लिए बेहद फायदेमंद है एवोकाडो, जानें इसके अन्य बेहतरीन फायदे

Avocado एक स्वादिष्ट फल है जिसे कई लोग इन दिनों अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं। यह न सिर्फ हमारी शारीरिक बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होता है। नियमित रूप से एवोकाडो खाने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। यह स्ट्रेस और एंग्जायटी दूर कर मेंटल हेल्थ में सुधार करता है। आइए जानते हैं एवोकाडो के अन्य फायदे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Wed, 10 Jul 2024 07:54 PM (IST)
मेंटल हेल्थ सुधारे एवोकाडो (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हम जो भी खाते हैं, वह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहतर हो यही चाहते हैं। स्मार्ट फूड च्वाइस आपके स्वास्थ्य को आजीवन दुरुस्त रखता है। कुछ फूड्स जहां शारीरिक सेहत को दुरुस्त बनाते हैं, तो वहीं कुछ फूड्स हमारे मानसिक को बेहतर बनाते हैं। यह फूड्स मूड भी प्रभावित करते हैं, एंग्जायटी दूर करने में मदद करते हैं और दिमाग शांत करते हैं। इन दिनों लोग कई वजहों से मानसिक समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। एंग्जायटी इन्हीं में से एक है, जो तनाव के प्रति शरीर की एक नेचुरल प्रतिक्रिया है।

आगे क्या होने वाला है, इस डर और नकारात्मक विचार से दिमाग हर समय घिरा रहता है। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए खानपान विशेष महत्व होता है। एवोकाडो इन्हीं फूड्स में से एक है, जिसे खाने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। बीते कुछ समय से इसका चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। खाने में बेहद स्वादिष्ट यह फल एंग्जायटी दूर करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- आपके Heart को हेल्दी बनाएंगे ये 5 रेड फूड्स, आज ही बनाएं इन्हें डाइट का हिस्सा

मेंटल हेल्थ के लिए एवोकाडो के फायदे

एवोकाडो मैग्नीशियम से भरपूर होता है। मैग्नीशियम स्ट्रेस कम करने में सक्षम माना जाता है। ये ब्रेन में उन हानिकारक केमिकल के प्रवाह को बदलता है, जो स्ट्रेस पैदा करने में मदद करते हैं। हम में से अधिकतर लोगों में मैग्नीशियम की कमी होती है, जिसका आभास सभी को नहीं होता है। मैग्नीशियम संपूर्ण सेहत का ख्याल रखता है। खास तौर से ये एंग्जायटी, पीएमएस और इनसोम्निया जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है। ऐसे में डाइट में एवोकाडो शामिल करने से एंग्जायटी न्यूट्रल हो जाती है और ब्रेन हेल्थ स्वस्थ बना रहता है।

एवोकाडो के अन्य फायदे

  • एवोकाडो डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है, जो पेट के माइक्रोबायोम के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  • यह ओमेगा 6 फैटी एसिड युक्त होता है, जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम के लिए अच्छा होता है।
  • यह अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है।
  • एवोकाडो खाने से स्किन में एंटी एजिंग इफेक्ट आता है, जिससे स्किन की ड्राइनेस दूर होती है, फेस में ग्लो आता है और आंखों के नीचे डार्क सर्कल या काले घेरे भी दूर होते हैं।
  • एवोकाडो में एंटी रेडिएशन एजेंट भी पाए जाते हैं, जो फाइटोएस्ट्रोजेनिक होते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि ये एस्ट्रोजन संबंधित कैंसर जैसे रिप्रोडक्टिव और कोलोन कैंसर को दूर रखने में मदद करते हैं।
  • आसानी से पच जाने वाला ये फ्रूट उन लोगों के लिए और भी फायदेमंद है, जिन्हें फूड सेंसिटिविटी होती है।
  • एवोकाडो ब्रेन के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड है। ओमेगा 6 फैटी एसिड, हेल्दी फैट, फाइटोन्यूट्रिएंट जैसे कंटेंट इसे ब्रेन के लिए परफेक्ट फ्रूट बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा Butter, इन 5 हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स से करें इसे रिप्लेस

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।