Move to Jagran APP

सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा Butter, इन 5 हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स से करें इसे रिप्लेस

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे Butter नहीं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत को फायदा भी पहुंचाता है। हालांकि जरूरत से ज्यादा इसे खाने से कई गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। बाजार में मिलने वाले मक्खन में आमतौर पर नमक और फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो हानिकारक हो सकती है। ऐसे में आप इन Healthy Alternatives से इसे रिप्लेस कर सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Wed, 10 Jul 2024 03:57 PM (IST)
डाइट में शामिल करें बटर के ये हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बटर हमारे खानपान का एक अहम हिस्सा है। इसे मक्खन के नाम से भी जाना जाता है, जिसे आमतौर पर लोग ब्रेड या टोस्ट के साथ खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा कई लोग बन मक्खन भी बड़े शौक से खाते हैं। साथ ही कई ऐसे व्यंजन भी हैं, जिसमे बटर का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर लोग बाजार में मिलने वाले बटर को डाइट का हिस्सा बनाते हैं, जिसमें नमक और फैट भारी मात्रा में होता है, जिससे सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बटर के कुछ ऐसे हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स के बारे में, जिन्हें आप मक्खन की जगह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और इससे आपकी सेहत का नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। आइए जानते हैं बटर के लिए हेल्दी ऑल्टरनेटिव्स-

यह भी पढ़ें-  सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी शानदार है Ginger Tea, इसके फायदे जान लेंगे तो आप भी रह जाएंगे हैरान

नट बटर

बादाम बटर, पीनट बटर और अन्य नट बटर मक्खन के बेहतरीन विकल्प हैं। इन सभी में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट की अच्छी खासी मात्रा होती है। इनका स्वाद टोस्ट या सैंडविच पर लगाने से भी अच्छा लगता है।

नारियल तेल

नारियल तेल सदियों से अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। बालों और त्वचा की खूबसूरती निखारने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें दिल को सुरक्षा पहुंचाने वाले हेल्दी फैट होते हैं, जो इसे बेकिंग और खाना पकाने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।

ऑविल ऑयल

अगर आप बटर को अपनी डाइट से आउट करना चाहते हैं, तो ऑविल ऑयल एक बढ़िया ऑप्शन साबित होगा। ऑविल ऑयल यानी जैतून का तेल हार्ट हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जिसकी वजह से यह बटर का एक हेल्दी ऑल्टरनेटिव साबित होता है।

एवोकाडो

यह बहुमुखी फल है, जो विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट से भरपूर होता है। यह स्प्रेड के रूप में भी बहुत अच्छा है। इसे आमतौर पर मलाईदार बनावट देने के लिए स्मूदी में मिलाया जाता है या सलाद ड्रेसिंग में मिक्स किया जाता है।

ग्रीक दही

प्रोबायोटिक्स और प्रोटीन से भरपूर, ग्रीक दही भी बटर का एक बढ़िया ऑल्टरनेटिव है। इसके मलाईदार और तीखे स्वाद की वजह से यह सलाद ड्रेसिंग के लिए या पके हुए आलू के ऊपर से डालने का एक अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें- पालक का इन तरीकों से सेवन हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक, जान लें इसे खाने का सही तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।