Move to Jagran APP

सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी शानदार है Ginger Tea, इसके फायदे जान लेंगे तो आप भी रह जाएंगे हैरान

बरसात में दिनों चाय की चुस्कियां मारने का अपना अलग ही मजा होता है। खासकर अदरक की चाय स्वाद के साथ ही सेहत भी बेहतर बनाती है। स्वाद में बेहतरीन Ginger Tea सेहत को भी कई फायदे पहुंचाती है जिसके बारे में बेहद कम लोगों को भी पता होता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल मेम हम आपको बताएंगे अदरक की चाय पीने के कुछ हैरान करने वाले फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Tue, 09 Jul 2024 06:11 PM (IST)
सेहत के लिए वरदान अदरक की चाय (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मानसून के महीने के गरमागरम चाय पीने का अपना अलग ही मजा होता है। खासकर अगर चाय अदरक (Ginger Tea) की हो, तो यह मजा दोगुना हो जाता है। अदरक की चाय (Ginger Tea Benefits) कई लोगों को बेहद पसंद होती है। अदरक का इस्तेमाल यूं तो मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसकी चाय कई लोगों की पसंदीदा होती है। अपने औषधीय गुणों के लिए पहचाने जाने वाली अदरक मूल रूप एशिया की उपज मानी जाती है। इसकी चाय न सिर्फ पीने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होती है।

अगर आप भी उन लोगों में से एक है, जो बरसात के मौसम में अदरक की चाय की चुस्कियां मारते हुए इस मौसम का लुत्फ उठाते हैं, तो एक बार इसके फायदों के बारे में जरूर जान लें।

यह भी पढ़ें- सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं, दिल की बीमारियों से भी बचाता है लहसुन, बस रोजाना सुबह खा लें उसकी दो कलियां

वजन और ब्लड शुगर कंट्रोल करे

अदरक भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ फैट बर्न करने में भी मदद करता है। ऐसे में अगर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो कम शुगर वाली अदरक की चाय आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

दर्द और सूजन से राहत दिलाए

अदरक की चाय दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद में भी मदद करते हैं। अदरक में मौजूद कंपाउंड एंटी-इंफ्लेमेटरी मार्कर्स को कम करते हैं, जो आमतौर पर घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए उपयोग किया जाता है।

ब्रेन हेल्थ के लिए गुणकारी

अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए काफी गुणकारी होता है। ऐसे में अदरक की चाय पीने से ब्रेन को डिजनेरेटिव डिजीज से बचाने में मदद मिलती है।

मोशन सिकनेस से राहत दिलाई

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें अक्सर कार या बस आदि में सफर करते समय मोशन सिकनेस की समस्या होती है, तो अदरक की चाय आपके लिए आपके लिए एक बढ़िया इलाज साबित होगी। शोधकर्ताओं के मुताबिक अदरक उस ब्रेन रिसेप्टर को ब्लॉक करता है, जो उल्टी और मतली के लिए जिम्मेदार होता है।

ब्लड प्रेशर और हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

अदरक में चाय में सीमित मात्रा में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या में राहत मिलती है और हार्ट हेल्थ भी बेहतर होती है। अदरक की थोड़ी मात्रा भी हाई ब्लड प्रेशर, खून के थक्के, दिल के दौरे जैसे गंभीर समस्या को दूर रखने में मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें-  मानसून में सेहत का वरदान है 'काली मिर्च', एक-दो नहीं; कई समस्याओं से दिलाती है निजात

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।