Move to Jagran APP

Heart Health का रखना चाहते हैं ख्याल, तो इन डेयरी प्रोडक्ट्स को बनाएं डाइट का हिस्सा और इन्हें करें आउट

पिछले कुछ समय से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा और वयस्क भी हार्ट डिजीज का शिकार हो रहे हैं। दिल की बीमारी के बढ़ते मामलों में लोगों को चिंता में डाल दिया है। ऐसे में जरूरी है कि अपने दिल का खास ख्याल रखा जाए। हेल्दी हार्ट के लिए सही डेयरी प्रोडक्ट्स चुनना जरूरी है। जानते हैं किन डेयरी प्रोडक्ट्स को खाना चाहिए और किन से दूरी बनानी चाहिए।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 28 Mar 2024 03:03 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 03:03 PM (IST)
Heart Health का रखना चाहते हैं ख्याल, तो इन डेयरी प्रोडक्ट्स को बनाएं डाइट का हिस्सा और इन्हें करें आउट
हेल्दी हार्ट के लिए खाएं ये डेयरी प्रोडक्ट्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ समय से दिल (Heart Health) से जुड़ी बीमारियां दुनियाभर में चिंता विषय बनी हुई है। खासकर भारत में पिछले कुछ समय लोग खासकर युवाओं में हार्ट डिजीज (Heart Disease) के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में जरूरी है कि सेहतमंद रहने के लिए अपने दिल का खास ख्याल रखा जाए। आपकी डाइट और आपका रहन-सहन आपके दिल को काफी प्रभावित करता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को संतुलित आहार खाने की सलाह देते हैं।

loksabha election banner

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) इन्हीं में से एक है, जो संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन बी, पोटेशियम और विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होने की वजह से इन्हें बेहतर विकास के लिए जरूरी माना जाता है। हालांकि, जब बात हार्ट डिजीज की आती है, तो इन डेयरी प्रोडक्ट्स को सावधानी से खाना चाहिए। इनमें सैचुरेटेड फैट होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ा सकती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे हेल्दी हार्ट के लिए किन डेयरी प्रोडक्ट्स को खाना चाहिए और किन से दूरी बनानी चाहिए।

यह भी पढ़ें-  ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए, लेकिन जानते हैं क्यों, अगर नहीं तो जानें Cold Water Shower के गजब के फायदे

दिल के लिए गुणकारी डेयरी प्रोडक्ट्स

लो फैट या स्किम्ड मिल्क

अगर आप दिल के मरीज हैं, तो लो फैट वाला या बिना मलाई वाला स्किम्ड मिल्क आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसमें सेचुरेटेड फैट की मात्रा कम होती है और यह शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है।

लो फैट योगार्ट

हार्ट डिजीज के मरीज अपनी डाइट में लो फैट योगार्ट यानी कम फैट वाला दही भी शामिल कर सकते हैं। खासतौर पर अतिरिक्त चीनी रहित सादा दही, सेचुरेटेड फैट और कैलोरी इनटेक को कम करने के लिए एक बेहतर विकल्प साबित होता है।

लो फैट पनीर

लो फैट पनीर, जैसे कि कॉटेज पनीर या पार्ट-स्किम मोत्जरेला पनीर आपके दिल के लिए गुणकारी होगा। सेचुरेटेड फैट की मात्रा कम होने की वजह से यह सेहत को फायदा पहुंचाता है। हालांकि, इसके कैलोरी कंटेंट की वजह से इसे नियंत्रित मात्रा में खाना जरूरी है।

ग्रीक योगार्ट

आमतौर पर खाए जाने वाले दही की तुलना में ग्रीक योगार्ट अपने हाई प्रोटीन और लो कार्बोहाइड्रेट कंटेंट के लिए जाना जाता है, जो इसे हार्ट हेल्थ के लिए इसे फायदेमंद बनाता है।

हार्ट पेशेंट के लिए खराब डेयरी प्रोडक्ट

फुल फैट मिल्क

अगर आप दिल से जुड़ी बीमारी का शिकार हैं या अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो फुल फैट मिल्क और दही से बचना चाहिए, क्योंकि इन्हें खाने से सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे दिल से जुड़ी समस्याओं के जोखिम बढ़ जाते हैं।

क्रीम चीज या चेडार

अगर आप अपने दिल को सेहतमंद बनाना चाहते हैं, तो सेचुरेटेड फैट से भरपूर क्रीम चीज का कम से कम सेवन करना चाहिए। इसकी जगह आप चेडार या स्विस जैसी हार्ड चीज को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  क्या पीरियड्स के दौरान खून के थक्के आना हो सकता है किसी बीमारी का संकेत?

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.