Move to Jagran APP

Peanut Benefits: सेहत का खजाना है मूंगफली, जानें इसे सर्दियों में खाने के ढेरों फायदे

Peanut Benefits सर्दियों में लोग मूंगफली खाना खूब पसंद करते हैं। इसमें पौष्टिक गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं। अगर आप सर्दियों में रोजाना मूंगफली खाते हैं तो आप कई समस्याओं से बच सकते हैं। इसे खाने से इम्युनिटी बढ़ती है जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं। इसके अलावा यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sun, 03 Dec 2023 10:13 AM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2023 10:13 AM (IST)
Peanut Benefits: मूंगफली खाने के हैं गजब के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Peanut Benefits: अक्सर लोग मूंगफली को टाइम पास स्नैक्स के रूप में खाते हैं। पहले के जमाने में मार्केट में कुरकुरे, चिप्स जैसी चीजें नहीं मिला करती थी तो हमें बचपन में दादी-नानी मूंगफली दिया करती थीं। इसे काला नमक के साथ खाने में बहुत मजा आता था, लेकिन क्या आप जानते हैं, ये छोटी-सी मूंगफली पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है। इसमें मौजूद कैल्शियम, विटामिन-डी हमारी हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करते हैं, साथ ही इनमें पाया जाने वाला गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। यह स्किन के लिए भी गुणकारी है। सर्दियों में इसे रोजाना खाने के बहुत फायदे हैं। आइए जानें।

loksabha election banner

सर्दियों में मूंगफली खाने के फायदे

  • मूंगफली में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।
  • मूंगफली में मौजूद फाइबर और प्रोटीन वेट लॉस करने में मदद करता है।
  • इसमें पोलिफेनोलिक एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शरीर में कैंसर के कारक को कम करने में मददगार है।
  • मूंगफली में मौजूद कैल्शियम,फास्फोरस,मैंगनीज और कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। जो डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: हाई यूरिक एसिड बन सकता है कई गंभीर बीमारियों की वजह, समय रहते लक्षणों की पहचान है सबसे जरूरी

  • इसमें मौजूद फाइबर हमारी बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करता है और स्किन संबंधित प्रॉब्लम को खत्म करने में मदद करता है।
  • खांसी की समस्या में आरामदायक होती है मूंगफली। इससे फेफड़े के कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।
  • इसमें मौजूद अनेक तरह के पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से पोषण देकर मजबूत बनाता हैं।
  • सर्दी जुकाम में मूंगफली बहुत राहत दिलाती है। सर्दियों में इसका रोजाना सेवन शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखता है साथ ही सर्दी से बचाव भी होती है।
  • मूंगफली का सर्दियों में रोजाना सेवन अपनी इम्यूनिटी को मजबूती देना भी है कयोंकि ये हमारे इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करती है।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद कर सकता है हरा प्याज, जानें इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.