Move to Jagran APP

Spring Onion: कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद कर सकता है हरा प्याज, जानें इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके

सेहत के लिए हरा प्याज काफी लाभदायक होता है। यह पाचन को दुरुस्त करने के साथ-साथ ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल भी कम करता है। इसलिए इसे खाना अच्छी सेहत की ओर कदम बढ़ाने जैसा हो सकता है। इसकी कई डिशेज बनाकर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जानें हरे प्याज की बनी टेस्टी डिशेज की आसान रेसेपी।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sat, 02 Dec 2023 07:40 PM (IST)Updated: Sat, 02 Dec 2023 07:40 PM (IST)
हरी प्याज की ये स्वादिष्ट डिशेज हैं पोषण से भरपूर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Spring Onion: स्प्रिंग अनियन, जिन्हें हरा प्याज भी कहा जाता है, आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके एंटी-हाइपरलिपिडेमिक गुण की वजह से, इसे खाने से कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिलती है, जो दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। कोलेस्ट्रोल के साथ, यह ब्लड शुगर कम करने में भी मददगार होता है। फाइबर से भरपूर होने की वजह से, यह पाचन के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा, यह एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों की वजह से भी सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। हरी प्याज में विटामिन-सी और विटामिन-के भी पाए जाते हैं, जो हमारी इम्यूनिटी और मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक होते हैं। अगर इतने फायदे सिर्फ एक सब्जी से मिले, तो इसे अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदे का सौदा हो सकता है। आइए जानते हैं, किन-किन तरीकों से हरी प्याज को बना सकते हैं अपनी डाइट का हिस्सा।

loksabha election banner

हरी प्याज पैनकेक (Spring Onion Pancake)

पैनकेक खाना तो हम सभी को पसंद है, हरे प्याज के पैनकेक बनाकर, स्वाद के साथ-साथ अपनी सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं। सबसे पहले हरे प्याज को साफ कर लें और काटकर रख दें। इसके बाद नरम आटा गूंथे और इसे एक कपड़े से ढक कर थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। आंटे के टुकड़े अलग करके, उसे बेल लें और उस पर हल्का तेल लगाकर, ऊपर से हरी प्याज डालें। एक पैन में तेल गर्म करके उसमें इसे सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें और छान लें। इसके बाद, बचे हुए आटे के गोले के साथ भी यही स्टेप दोहराएं और हो गया आपका स्प्रिंग अनियन पैनकेक तैयार। इसे केचअप या चटनी के साथ गरमा-गरम परोसें।

यह भी पढ़ें: स्वाद और सेहत का भंडार है मूंग, इन तरीकों से करें अपनी डाइट में शामिल

हरी प्याज का सैंडविच ( Spring Onion Sandwich)

हरे प्याज का सैंडविच खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए हरे प्याज को धोकर बारीक काट लें। इसके बाद एक कटोरे में मेयोनीज, दूध, चिली फ्लेक्स,घीसा हुआ पनीर, अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट और कटा हुआ हरा प्याज डालें। इसमें नमक और काली मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसके बाद एक पैन में बटर गर्म करें और ब्रेड के बीच इस टेस्टी फिलिंग भरें और हल्का भूरा होने तक पैन में दोनों तरफ सेकें। सैंडविच को केचअप या चटनी के साथ परोसें।

यह भी पढ़ें: एग और पोटैटो कटलेट से बच्चों को मिलेगा स्वाद और पोषण...दोनों!

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.