Move to Jagran APP

Methi Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है मेथी, जानिए इसके अन्य हैरान करने वाले फायदे

Methi Benefits मेथी के शानदार फायदे हैं। इसके दाने पत्ते और पाउडर का उपयोग खाने में कई तरीकों से किया जाता है। इसमें प्रोटीन आयरन कैल्शियम फाइबर पोटैशियम मैंगनीज विटामिन-सी जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 03 Jun 2023 03:26 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 03:26 PM (IST)
Methi Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है मेथी, जानिए इसके अन्य हैरान करने वाले फायदे
Methi Benefits: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है मेथी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Methi Benefits: मेथी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन-सी, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। मेथी के बीज और पत्तियों को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, इन्हें दाल, परांठे या करी में मिक्स कर सकते है। ये आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। तो आइए जानते हैं, मेथी सेहत के लिए कैसे गुणकारी है।

loksabha election banner

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

मेथी डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में मेथी जरूर शामिल करना चाहिए।

मेथी की पत्तियां, पाउडर और बीज तीनों डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। आप इसे अपने पराठे, रोटी या सब्जी में भी शामिल कर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा पानी में मेथी के बीजों को भिगो दें और सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएं

मेथी के बीजों में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मददगार हैं। दर्द से राहत पाने के लिए रात में एक चम्मच मेथी के बीज को पानी में भिगो दें। सुबह इसे चबाकर खाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको दर्द से आराम मिल सकता है।

कब्ज की समस्या में गुणकारी

मेथी फाइबर से भरपूर होता है। यह पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है। आप इसके सेवन से पेट की जलन, गैस, अपच आदि समस्या को कम कर सकते हैं। इसके लिए रात में सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ मेथी पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है मेथी

मेथी में शक्तिशाली गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप मेथी के पत्तों को कई तरीकों से अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.