Move to Jagran APP

Fenugreek Benefits: बढ़ते शुगर और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ये साग जरूर खाएं

Fenugreek Benefits मेथी के साग में विटामिन ए विटामिन सी कैल्शियम सेलेनियम मैंगनीज मैग्नीशियम पोटेशियम नियासिन फाइबर प्रोटीन आयरन पाया जाता है। इसके अलावा मेथी के साग में एंटीऑक्सीडेंट स्टेरॉइडल सैपोनिन के गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2022 07:17 PM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2022 07:17 PM (IST)
Fenugreek Benefits: बढ़ते शुगर और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ये साग जरूर खाएं

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fenugreek Benefits: गलत खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव की वजह से उच्च रक्तचाप, मोटापा, मधुमेह और हृदय संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। गलत खानपान से रक्त में शर्करा और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। वहीं, जंक फूड के सेवन और लंबे समय तक आराम करने से शरीर में फैट जमा होने लगता है। जबकि, अत्यधिक तनाव लेने से उच्च रक्तचाप की समस्या होती है। इसके लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा सही दिनचर्या का पालन, उचित खानपान और रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। इन नियमों का पालन करने से व्यक्ति सेहतमंद रह सकता है। वहीं, बढ़ते शुगर, कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में मेथी के साग को जरूर शामिल करें। आइए, इसके फायदे के बारे में जानते हैं-

loksabha election banner

मेथी

मेथी के साग में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, नियासिन, फाइबर, प्रोटीन, आयरन पाया जाता है। इसके अलावा, मेथी के साग में एंटीऑक्सीडेंट, स्टेरॉइडल सैपोनिन के गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

उच्च रक्तचाप कंट्रोल करने में फायदेमंद

मेथी में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पोटेशियम रिच फूड्स के सेवन से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। आसान शब्दों में कहें तो पोटेशियम रिच फूड उच्च रक्तचाप कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए मेथी के साग का सेवन जरूर करें।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सहायक

मेथी में स्टेरॉइडल सैपोनिन नामक आवश्यक पोषक तत्व पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक होता है। इसके लिए मेथी का सेवन जरूर। करें।

शुगर कंट्रोल में रहता है

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी दवा समान है। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है। इसमें एंटी डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं। इसके लिए शुगर के मरीज मेथी के साग का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, मेथी साग खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.