नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ajwain For Weight Loss: अजवाइन जिसे अंग्रेज़ी में कैरम सीड्स कहा जाता है, सबसे पुरानी जड़ी बूटियों में से एक है जो सदियों से अपने औषधीय लाभों के लिए इस्तेमाल की जा रही है। इन छोटे-छोटे बीजों का कड़वा तीखा स्वाद ही है जो उन्हें भारतीय व्यंजनों के लिए परिपूर्ण बनाता है। यहां तक कि, कुछ भारतीय खानों में अजवाइन मसाले के रूप में ज़रूर डाला जाता है क्योंकि यह खाने को पचाने और अवशोषण में मदद करता है।

सिर्फ इतना ही नहीं, ये छोटे दाने आपका वज़न कम करने में भी मदद कर सकते हैं। अगर आप भी वज़न कम करना चाह रही हैं तो हम आपको बता रहे हैं अजवाइन के फायदे:

पाचन क्रिया को सुधारता है

अजवाइन के बीज पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करते हैं और पाचन में सुधार करते हैं। जिससे शरीर में फैट कम जमता है और वज़न कम होने लगता है। जब खाना अच्छे से नहीं पच पाता है तो शरीर में अपशिष्ट और टॉक्सिन्स जमा होने शुरू हो जाते हैं। जिसकी वजह से चयापचय धीमा हो जाता है और कैलोरी घटाने में मुशकिल होती है। 

चयापचय में सुधार

अब तक हम ये समझ चुके हैं कि अगर चयापचय अच्छा हो तो वज़न भी आसानी से कम होता है। अजवाइन के बीज चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे वज़न कम होने लगता है। आप सुबह उठते ही या फिर सुबह के नाश्ते से आधे घंटे पहले एक चम्मच अजवाइन खा सकते हैं, इससे आपका चयापचय बढ़ जाएगा।

इसमें चिकित्सीय गुण होते हैं

ऐसा कहा जाता है कि अजवाइन में आवश्यक तेल 'थाईमॉल' होने की वजह से कई चिकित्सीय गुण होते हैं। यह तेल आपके चयापचय को बढ़ावा देता है, जिससे पाचन में सुधार और एसीडिटी से राहत मिलती है और साथ ही वज़न घटता है।

वज़न कम करने के लिए ऐसे बनाएं अजवाइन का पानी

अजवाइन का पानी बनाना बेहद आसान है। एक ग्लास पानी में 25 ग्राम अजवाइन रात भर भिगो कर रख दें। अगली सुबह, अजवाइन को छानकर इसका पानी खाली पेट पी लें। आप इसका स्वाद बेहतर करने के लिए इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं। इसे आप रोज़ाना 15-20 दिनों के लिए पिएं, इससे आपका मेटाबॉलिज़म भी बढ़ेगा और वज़न भी कम होगा।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप