Move to Jagran APP

Rainbow Diet: बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए आज ही शुरू करें रेनबो डाइट, दिनभर रहेंगे एनर्जी से भरपूर

Rainbow Diet रोज की भागदौड़ और काम के प्रेशर की वजह से लोगों की शारीरिक और मानसित सेहत काफी प्रभावित होने लगी है। ऐसे में सही खानपान की मदद से लोग अक्सर खुद को सेहतमंद बनाने की कोशिश करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन काफी जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको बतातेंगे रेनबो डाइट के बारे में जो आपकी सेहत के लिए काफी गुणकारी है।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 11 Aug 2023 08:36 AM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2023 08:36 AM (IST)
सेहतमंद रहने के लिए आज से ही फॉलो करें रेनबो डाइट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rainbow Diet: जब भी बात सेहतमंद रहने की आती है, तो लोग सबसे पहले अपने खानपान का भी ध्यान रखते हैं। बीमारियों को दूर रखना हो, इम्युनिटी बूस्ट करना हो या फिर दिमाग की शक्ति बढ़ाना लोग अक्सर इन सभी चीजों के लिए अपनी डाइट में बदलाव करते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ आहार बेहद जरूरी होता है। सही खानपान सिर्फ शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

loksabha election banner

यही वजह है कि विशेषज्ञ भी लोगों को संतुलित भोजन करने की सलाह देते हैं। शरीर में अच्छे पोषण की कमी से सुस्ती, ऊर्जा की कमी और चिंता महसूस होना आम बात है। हमारे मूड और खाने के लिए बीच गहरा संबंध है। ऐसे में रेनबो डाइट आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित होगी। आइए जानते हैं इन डाइट से जुड़ी सभी जरूरी बातें-

रेनबो डाइट क्या है?

रेनबो डाइट वह है, जिसमें लाल, पीले, बैंगनी, हरे, नारंगी आदि विभिन्न रंगों के फल और सब्जियां शामिल होती हैं। इस डाइट का मकसद शरीर में कार्ब्स, ग्लूटेन, वसा या मांस को कम करना है, जो अक्सर बीमारी की वजह बनते हैं। इस डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियां होती हैं, जो सेहत को बेहतर बनाने में मदद करती हैं। साथ ही रेनबो डाइट शरीर को जरूरी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी मॉलिक्यूल्स प्रदान कर करती हैं। इस डाइट में फाइबर की हाई मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र के लिए बढ़िया काम कर सकता है और मानसिक स्वास्थ्य सहित आपके पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।

रेनबो डाइट में शामिल खाएं ये फल-सब्जियां

रंग-बिरंगी सब्जियां और फल

अगर आप रेनबो डाइट फॉलो करना चाहते हैं, तो विभिन्न प्रकार की रंगीन सब्जियों और फलों को खाने का लक्ष्य रखें। ये फूड आइटम्स विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो ब्रेन सेल्स को डैमेज से बचाने में मदद करते हैं और संज्ञानात्मक कार्य का समर्थन करते हैं।

पत्तेदार सब्जियां

फोलेट से भरपूर पत्तेदार सब्जियां भी इस डाइट का हिस्सा होती हैं, जो न्यूरोट्रांसमीटर प्रोडक्शन और मूड स्टेबिलिटी के लिए महत्वपूर्ण है।

बेरीज

एंटीऑक्सिडेंट से भरी बेरीज ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं, जो मूड विकारों में योगदान कर सकता है।

नारंगी और पीले फूड्स

शकरकंद, गाजर और शिमला मिर्च जैसे फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करें। इनमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य के लिए फायदेमंद होता है।

बैंगनी फूड आइटम्स

अंगूर, ब्लैकबेरी और प्लम जैसे बैंगनी फल भी रेनबो डाइट में शामिल होते हैं। इनमें एंथोसायनिन होते हैं, जिनमें एंटीइंफ्लेमेटरी और न्यूरोप्रोटेक्टिव इफेक्ट होते हैं।

साबुत अनाज

क्विनोआ, ब्राउन चावल और गेहूं जैसे साबुत अनाज को डाइट में शामिल करें। ये अनाज आपको लगातार ऊर्जा प्रदान करते हैं और बेहतर मूड और कॉग्निटिव फंक्शन से जुड़े होते हैं।

मेवे और बीज

नाश्ते में विभिन्न प्रकार के नट्स और सीड्स जैसे बादाम, अखरोट, चिया बीज और अलसी के बीज खाएं। ये हेल्दी फैट, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी हैं।

लीन प्रोटीन

मछली, मुर्गी, फलियां और टोफू जैसे लीन प्रोटीन फूड आइटम्स का चयन करें। ये खाद्य पदार्थ अमीनो एसिड प्रदान करते हैं, जो न्यूरोट्रांसमीटर के प्रोडक्शन के लिए आवश्यक हैं।

हर्ब्स और मसाले

हल्दी, अदरक जैसे हर्ब्स और मसाले भी आप अपनी डाइट में शामिल करें। इनमें ऐसे कंपाउंड होते हैं, जिनमें एंटीइंफ्लेमेटरी और कॉग्निटिव फंक्शन बढ़ाने वाले गुण होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.