Move to Jagran APP

Oatmeal Benefits: लंबे समय तक रहना चाहते हैं हेल्दी और फिट, तो इन वजहों से रोजाना खाएं ओटमील

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है। लोग खुद को हेल्दी बनाने के लिए कई ऐसे फूड्स अपनी डाइट में शामिल करते हैं। ओटमील यानी ओट्स (Oatmeal Benefits) इन्हीं में से एक है जिसे रोजाना खाने से ढेरों फायदे मिलते हैं। इसे खाने से न सिर्फ आपका दिल सेहतमंद रहता है बल्कि आपकी त्वचा भी हेल्दी रहती है। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 29 Feb 2024 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 29 Feb 2024 12:00 PM (IST)
क्या आप जानते हैं रोजाना ओटमील खाने के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Oatmeal Benefits: इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर पड़ने लगा है। काम का बढ़ता प्रेशर, खानपान की गलत आदतें और अन्य कारक सेहत को बुरी तरह प्रभावित करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने खानपान में बदलाव कर खुद को हेल्दी बनाया जाए। हम अपनी डाइट से खुद को कई तरह से हेल्दी बना सकते हैं। ओटमील इन्हीं हेल्दी ऑप्शन्स में से एक है, जो बनाने में आसान होने के साथ ही खाने में भी स्वादिष्ट होता है।

loksabha election banner

इसे अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। हालांकि, कई लोग इससे होने वाले फायदों के अनजान हैं, जिसकी वजह से वह इसका लाभ नहीं उठा पाते। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, तो आज हम आपको बताएंगे रोजाना ओटमील यानी ओट्स खाने के कुछ हैरान करने वाले फायदों के बारे में-

यह भी पढ़ें- पोषक तत्वों का भंडार है ये फल, पेट से लेकर दिल तक को रखता है दुरुस्त

इम्युनिटी बढ़ाए

ओट्स में घुलनशील फाइबर और बीटा-ग्लूकन पाया जाता है, जो घावों को भरने में तेजी लाने और इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

ओट्स में मौजूद हाई फाइबर कंटेंट ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को तेजी से बढ़ने में मदद करता है, जिससे यह डायबिटीज में फायदेमंद साबित हो सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर दिल को सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं।

कैंसर से बचाव करे

यह लिगनेन का एक विश्वसनीय स्रोत है, जो कैंसर से संबंधित हार्मोनल गड़बड़ी जैसे ओवेरियन, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर से लड़ता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लाभकारी

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और इसे कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो ओट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही आप तनाव के विकास के जोखिम को कम करने के लिए अपनी डेली डाइट में ओटमील शामिल कर सकते हैं।

वेट मैनेजमेंट करे

ओट्स के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग करने से बचे रहते हैं और आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

पिंपल्स कम करे

ओट्स जिंक से भरपूर होता है, जो पिंपल्स से लड़ता है और त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को सोख लेता है, जिससे आपकी त्वचा हेल्दी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें- Palm Oil बन सकता है हार्ट प्रॉब्लम की वजह, रेडी-टू-ईट & पैकेज्ड फूड्स खाने वाले हो जाएं सावधान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.