Move to Jagran APP

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: ये 8 लक्षण दिखें तो समझ जाएं शरीर में हो गई है विटामिन-बी12 की कमी!

Vitamin B12 Deficiency Symptoms हमारे खाने में कई तरह के विटामिन मौजूद होते हैं लेकिन फिर भी लोग इसकी कमी से जूझते हैं। आज हम बात कर रहे हैं विटामिन-बी12 की कमी की। आइए जानें इसके लक्षण कैसे दिखते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Mon, 30 Jan 2023 11:35 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 11:35 AM (IST)
Vitamin B12 Deficiency Symptoms: ये 8 लक्षण दिखें तो समझ जाएं शरीर में हो गई है विटामिन-बी12 की कमी!
Vitamin B12 Deficiency Symptoms:जानें विटामिन-बी12 की कमी के लक्षण क्या हैं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin B12 Deficiency Symptoms: विटामिन-बी12 एक ज़रूरी पोषक तत्व है, जो हमारे शरीर के काम के लिए बेहद ज़रूरी होता है। यह विटामिन डीएनए सिंथसिस, ऊर्जा के उत्पादन और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के काम के लिए ज़रूरी होता है। शोध का कहना है कि 60 से ऊपर के 20 प्रतिशत लोगों में इस विटामिन की कमी होती है। जो आमतौर पर अधूरी डाइट या किसी मेडिकल कंडिशन की वजह से हो सकती है।

loksabha election banner

उम्र के साथ हमारा शरीर खाने से विटामि-बी12 अवशोषित सही तरीके से नहीं कर पाता, जिससे उम्रदराज़ लोगों में यह कमी काफी देखी जाती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि नौजवान लोग इस विटामिन की कमी से नहीं जूझ सकते। बाकी सभी पोषक तत्वों की तरह विटामिन-बी भी सेहत के लिए बेहद अहम होता है, लेकिन फिर भी इसे अक्सर अनदेखा किया जाता है।

आइए जानें विटामिन-बी12 की कमी के 8 लक्षण, जिनके दिखने पर फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

1. थकावट

अगर आपके शरीर में विटामिन-बी12 की कमी है, जो आप थका हुआ महसूस करेंगे। आपके शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए बी12 की ज़रूरत होती है। बी12 का स्तर अगर बिगड़ता है, तो इससे लाल रक्त कोशिकाओं में गिरावट आने लगती है। जब आपका शरीर टिशूज़ तक ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बना पाता है, तो आप कमज़ोरी और थकावट महसूस करते हैं।

2. त्वचा का पीला पड़ना

विटामिन-बी12 की कमी से त्वचा का रंग पीला या फीका पड़ सकता है। बी12 से जुड़े अनीमिया की वजह से त्वचा का रंग फीका पड़ सकता है, इसकी वजह शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है। बी12 की कमी के कारण जॉनडिस भी हो सकता है, दिससे आपकी त्वचा और आंखों का रंग पीला पड़ जाता है।

3. सिर दर्द

बी12 की कमी के न्यूरोलॉजिकल साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जिसमें सिर दर्द भी शामिल है। यहां तक कि सिर दर्द, विटामिन-बी12 की कमी का सबसे आम लक्षण है। शोध में देखा गया है कि जो लोग अक्सर सिर दर्द से जूझते हैं, उनमें बी12 की कमी आमतौर पर होती है।

4. अवसाद जैसे लक्षण

विटामिन-बी12 केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के काम के लिए ज़रूरी होता है, इसलिए इस पोषक तत्व की कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। विशेष रूप से, बी12 की कमी अवसाद के विकास का जाखिम अधिक बढ़ा सकती है। अवसाद के साथ विटामिन-बी12 की कमी से दूसरी मानसिक दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं, जिसमें साइकोसिस और मूड में बदलाव शामिल है।

5. पेट से जुड़ी तकलीफें

बी12 की कमी की वजह से दस्त, मतली, कब्ज़, ब्लोटिंग, गैस और पेट से जुड़ी दूसरी दिक्कतें हो सकती हैं। यह समस्या बड़े और बच्चे दोनों महसूस कर सकते हैं।

6. फोकस करने में दिक्कत

क्योंकि बी12 की कमी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डालती है, इसलिए इससे लोग अस्पष्ट महसूस कर सकते हैं, साथ ही उन्हें ध्यान केंद्रित करने या फिर काम को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है। खासतौर पर उम्रदराज़ लोग इस तरह के लक्षण का अनुभव कर सकते हैं, क्योंकि उम्र के साथ विटामिन-बी12 का कमी बढ़ती जाती है।

7. मुंह या जीभ में दर्द या सूजन

ग्लोसाइटिस उस समस्या को कहा जाता है, जिसमें जीभ सूजकर लाल हो जाती है और उसमें दर्द होने लगता है। इसकी वजह शरीर में विटामिन-बी12 की कमी होती है। ग्लोसाइटिस के साथ स्टोमाटाइटिस भी आम है, जिसमें मुंह में सूजन और छाले हो जाते हैं। वैसे यह दोनों समस्याएं उन लोगों में आम हैं, जिनमें विटामिन-बी12 की कमी से अनीमिया हो जाता है। यह बिना अनीमिया के भी हो सकता है, जो विटामिन-बी12 की कमी का शुरुआती लक्षण है।

8. हाथों और पैरों में सुई चुभने जैसा महसूस होना

शरीर के किसी भी हिस्से में जलन या फिर सुई सी चुभने को मेडिकल भाषा में पैरेस्थीशिया कहा जाता है, जो आमतौर पर पैरों और हाथों में होती है। जो लोग विटामिन-बी12 की कमी से जूझते हैं, उन्हें इस दिक्कत से भी गुज़रना पड़ता है। हालांकि, इस तरह का लक्षण डायबेटिक न्यूरोपैथी में भी महसूस होता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से नर्व डैमेज होने की वजह से भी इस तरह का दिक्कत से गुज़रना पड़ सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.