Move to Jagran APP

World Kidney Day 2024: खानपान की इन चीज़ों को तुरंत कर दें डाइट से बाहर वरना डैमेज हो सकती है किडनी

मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाए जाने वाले World Kidney Day का मकसद लोगों को किडनी की सेहत के प्रति जागरूक करना है। जिसमें समय-समय पर किडनी फंक्शन टेस्ट लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव और खानपान पर खासतौर से फोकस करना बताया जाता है। आज हम उन फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे जिनका बहुत ज्यादा सेवन कर सकता है किडनी को डैमेज।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 14 Mar 2024 09:18 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2024 09:18 AM (IST)
World Kidney Day 2024: किडनी को डैमेज कर सकते हैं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हमारे खानपान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। मोटापा, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी और कई समस्याओं के तार सीधा हमारे खानपान से जुड़े हुए हैं। अगर आपने डाइट को कंट्रोल कर लिया, तो यकीन मानिए आप लंबे समय तक सेहतमंद बने रह सकते हैं। आज यानी 14 मार्च को वर्ल्ड किडनी डे मनाया जा रहा है,  जिसमें लोगों को किडनी को हेल्दी रखने और इससे जुड़ी बीमारियों के बारे में बताया जाता है, तो किस तरह के खानपान से बढ़ जाता है किडनी डैमेजिंग का खतरा, जानेंगे इस बारे में। 

loksabha election banner

फास्ट फूड 

बिजी लाइफस्टाइल और खाना बनाने के आलसपन के आगे फास्ट फूड बेस्ट ऑप्शन लगता है। पिज्जा, बर्गर, मोमोज खाकर तो अलग ही आनंद का एहसास होता है। अगर आप भी बन चुके हैं फास्ट फूड खाने के आदि, तो बता दें कि इनके बहुत ज्यादा सेवन से मोटापा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं और तो और ये किडनी डैमेजिंग की भी वजह बन सकते हैं। क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यही चीज़ किडनी के लिए नुकसानदायक होती है। किडनी की समस्या से बच रहने के लिए घर में कम तेल, नमक, मसाले में बना खाना खाएं और ऊपर से नमक डालकर खाना तो पूरी तरह से अवॉयड करें। 

सोडा

बहुत ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक्स या सोडा पीना भी किडनी की सेहत के लिए सही नहीं है। क्योंकि इसमें फास्फोरस पाया जाता हैं, जो किडनी के लिए नुकसानदायक होता है। अगर आप पहले से ही किडनी की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में तो बिल्कुल भी सोडे का सेवन न करें। 

टमाटर 

दाल से लेकर सब्जी और यहां तक कि सलाद में भी टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि किडनी से जुड़ी समस्याओं में इसे बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। पहली चीज़ तो टमाटर में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं जो किडनी को कमजोर बनाती है और दूसरा टमाटर के बीज आसानी से डायजेस्ट नहीं होते। जिस वजह से किडनी अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती। 

मैदे वाली ब्रेड 

आलसपन के चक्कर में लोग ब्रेड का भी बहुत ज्यादा सेवन करते हैं। इससे कई तरह की डिशेज भी तैयार करते हैं, तो आपके लिए जान लेना जरूरी है कि इससे भी किडनी की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दरअसल ब्रेड में फाइबर के साथ-साथ फॉस्फोरस और पोटैशियम अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे किडनी इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए मैदे वाली ब्रेड अवॉयड करें।

संतरा 

संतरे विटामिन-सी का खजान होता है, जो इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है, लेकिन इतने सारे फायदों से भरपूर होने के बाद भी ये फल किडनी के लिए अच्छा नहीं होता। क्योंकि संतरे का स्वाद खट्टा होता है, जिस वजह से किडनी के मरीजों को खांसी की प्रॉब्लम हो सकती है। संतरे की जगह अंगूर, सेब या क्रेनबेरी जैसे फलों को डाइट में शामिल करें। 

ये भी पढ़ेंः- किडनी को हेल्दी रखने वाले इन फूड्स आइटम्स को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.