Move to Jagran APP

Foods For Eyesight: कम उम्र में ही बढ़ने लगा है चश्मे का नंबर, तो बिना देर किए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण आज कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कमजोर होने लगी है। अगर आप भी अपना ज्यादातर वक्त मोबाइल कंप्यूटर या किताबों के साथ बिताते हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (Diet For Eyesight) के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आई साइट को बेहतर बनाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Tue, 09 Jul 2024 03:38 PM (IST)
इन फूड्स के सेवन से बढ़ा सकते हैं आंखों की रोशनी (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Foods For Sharp Eyesight: दिन का ज्यादातर वक्त कंप्यूटर या मोबाइल के साथ बिताना आज लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। अगर कम उम्र में ही आपको आंखों की रोशनी में गिरावट महसूस हो रही है, तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आंखों की रोशनी को बढ़ावा मिलता है और इससे जुड़ी समस्याएं भी कोसों दूर रहती हैं। आइए जानें।

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप नट्स और सीड्स को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ऐसे में, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और हेम्प सीड्स काफी बढ़िया ऑप्शन होते हैं। इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-ई से भरपूर ड्राई फ्रूट्स जैसे अखरोट और बादाम का सेवन भी आंखों के लिए अच्छा साबित होता है।

खट्टे फल

संतरा, किन्नू, कीवी और अंगूर जैसे खट्टे फलों का सेवन भी आपको आपको जरूर करना चाहिए। इससे आंखों की रोशनी को बढ़ावा मिलता है और ऑल ओवर हेल्थ भी बेहतर होती है। बता दें, इन फलों में मौजूद विटामिन सी और विटामिन ई आंखों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं।

यह भी पढ़ें- आंखों की रोशनी बढ़ाकर चश्मे का नंबर घटाने में असरदार हैं ये 4 तरीके

मछली

आंखों की रोशनी में सुधार करके इन्हें हेल्दी बनाए रखने के लिए मछली का सेवन भी बढ़िया रहता है। बता दें, इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आई साइट के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में, आपको भी टूना, सार्डिन, मैकेरल, साल्मन और ट्राउट जैसी मछलियों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां

डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को जगह देने से भी आंखों की रोशनी दुरुस्त होती है। इसके लिए आप केल, पालक, कोलार्ड और ब्रोकली जैसी कई सब्जियों को खानपान में शामिल कर सकते हैं। बता दें, आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी ये सब्जियां काफी फायदेमंद होती हैं।

शकरकंद

स्वीट पोटेटो या शकरकंद भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है। इसमें शामिल विटामिन ई, बीटा कैरोटीन और कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी को बेहतर बनाते हैं, इसलिए इसका सेवन भी आपको जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- आपके बच्चे की आंखों की रोशनी छीन सकता है Cataract, इन शुरुआती संकेतों से समय रहते करें इसकी पहचान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।