Move to Jagran APP

Bone Health Tips: हड्डियों को जान फूंक देते हैं ये 5 फूड्स, बुढ़ापे में नहीं होगी परेशानी!

Bone Health Tips शरीर के बाकी अंगों की तरह हड्डियों का ख्याल रखना भी शुरू से ही ज़रूरी है। उम्र के साथ हमारी हड्डियां भी कमज़ोर होने लगती हैं और उन्हें ज़्यादा पोषण की ज़रूरत पड़ती है। इसलिए संतुलित डाइट लेने की सलाह दी जाती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 31 Aug 2022 01:27 PM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2022 01:27 PM (IST)
Bone Health Tips: हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bone Health Tips: हमारी हड्डियां शरीर का अहम हिस्सा हैं। मज़बूत मांसपेशियां और हड्डियां संतुलन, समन्वय में सुधार करती हैं और चोट से बचाती हैं। इसके अलावा, जो वयस्क एक्टिव होते हैं, वे कम संयुक्त कठोरता और बेहतर लचीलेपन का अनुभव करते हैं। इसलिए, बचपन और किशोरावस्था के दौरान मज़बूत और स्वस्थ हड्डियों का निर्माण करना महत्वपूर्ण है। अगर आपकी हड्डियां कमज़ोर हैं, तो आप उम्र बढ़ने के साथ कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

loksabha election banner

तो आइए जानें ऐसे फूड्स के बारे में जो हड्डियों को मज़बूत बनाने का काम करते हैं।

सेसमी सीड्स

यह फाइबर के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर, शरीर में सूजन को कम करते हैं और दिमाग और तंत्रिका तंत्र का काम आसान करते हैं।

बीन्स

बीन्स मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे हड्डियों के निर्माण वाले पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो न केवल हड्डियों के मास को मज़बूत करते हैं बल्कि, यह हड्डियों के नुकसान को भी रोकते हैं, चिंता को कम करता है और आपको सोने में मदद करते हैं।

सोया के प्रोडक्ट्स

एडामे, टोफू, टेम्पेह और सोया पेय पदार्थ हड्डी बनाने वाले प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इनमें प्लांट यौगिक होते हैं, जो कैल्शियम के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

क्रूसीफेरस सब्ज़ियां

हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को क्रूसीफेरस कहा जाता है, जो कई तरह के पोषक तत्वों से भरी होती हैं। इसमें मौजूद विटामिन-के और कैल्शियम हड्डियों की सेहत को बढ़ावा देते हैं। इनमें पालक, शलजम का साग, केल, पत्तागोभी, फूलगोभी और ब्रॉकली शामिल है।

नट्स और अंजीर

नट्स और अंजीर में मौजूद मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व हड्डियों के लिए ज़रूरी होते हैं। ये खनिज आपकी हड्डियों के घनत्व में सुधार करने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं, जो बदले में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकता है। हड्डियों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए बचपन से संतुलित डाइट लेनी चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.