Move to Jagran APP

लेना चाहते हैं स्वाद और सेहत का एक साथ आनंद, तो तिल की डिशेज को बनाएं अपने स्नैक्स का हिस्सा

तिल दिखने में भले ही साधारण सी नजर आती है लेकिन ये छोटे-छोटे बीज सेहत के गुणों का भंडार हैं। इन्हें खाने से दिल और पेट दोनों को फायदा मिल सकता है। इनकी तरह की स्वीट डिश बना कर खा सकते हैं। तिल के लड्डू और चिक्की बनाना तो बेहद ही आसान है जिन्हें आप फटाफट से बनाकर तैयार सकते हैं। जानें तिल की ये खास रेसेपी।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 03 Dec 2023 05:45 PM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2023 05:45 PM (IST)
लेना चाहते हैं स्वाद और सेहत का एक साथ आनंद, तो तिल की डिशेज को बनाएं अपने स्नैक्स का हिस्सा
तिल की इन टेस्टी डिश को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Til Snacks: सर्दियों में दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। दिल की धमनियों के संकरा होने की वजह से, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। दिल को सेहतमंद रखने में तिल आपकी मदद कर सकता है। तिल ब्लड प्रेशर को मेंनटेन करने में मदद करता है, जिससे दिल पर अधिक प्रेशर नहीं पड़ता। इसके अलावा, यह डायबिटीज से बचाव में भी मदद करता है। तिल बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए, तिल को सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करना लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं, तिल को किन तरीकों से कर सकते हैं डाइट में शामिल।

loksabha election banner

तिल मावा लड्डू

तिल और मावे के लड्डू स्वाद और सेहत का अनोखा मिश्रण है। इसे बनाना बेहद आसान होता है। इसे बनाने के लिए तिल को एक पैन में भूनकर एक साइड रख लें। इसके बाद इसे ठंडा होने पर ब्लेंडर में डालकर इसे पीस कर इसका पाउडर बना लें। इसके बाद, एक पैन में मावे को गर्म कर उसमें तिल का पाउडर, पीसी हुई चीनी, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छी तरह मिलाएं। थोड़ी देर पकाने के बाद इसे गोलाकार देकर इसके लड्डू बनाएं। आप चाहें, तो इसे किसी कंटेनर में 1-2 सप्ताह के लिए स्टोर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद कर सकता है हरा प्याज, जानें इसे अपनी डाइट में शामिल करने के तरीके

तिल के लड्डू

तिल के लड्डू भी खाने में काफी टेस्टी लगते हैं। ज्यादातर, इन्हें मकर संक्रांति के समय बनाया जाता है, लेकिन आप चाहें तो इन्हें कभी भी खा सकते हैं। इन्हें बनाने के लिए, एक पैन में तिल को भुन लें। दूसरी तरफ एक पैन में गुड़ और पानी डालकर पिघला लें और इसकी चाशनी बना लें। इस चाशनी में भुने हुए तिल डालकर अच्छे से मिला लीजिए। चाशनी ठंडी होने से पहले जल्दी-जल्दी इसके लड्डू बना लें। इन्हें भी आप कुछ दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।

तिल-मूंगफली की चिक्की

तिल और मूंगफली दोनों ही सर्दियों में खाने के लिए सबसे बेस्ट फूड आइटम्स में से एक माने जाते हैं। इनकी चिक्की खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए तिल को एक पैन में भून लें और इसका मोटा पाउडर बना लें। दूसरी तरफ मूंगफली को भी भूनकर, उसका छिलका हटा लें। इसके बाद तिल के पाउडर, मूंगफली और गुड़ को पानी के साथ तेज आंच पर 3-5 मिनट के लिए पका लें। इसके बाद, इसे एक प्लेट में फैलाकर रख दें और हल्का ठंडा होने पर चौकोर आकार में काट लें। पूरी तरह से ठंडा होने के बाद, आप इसे स्टोर करके रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्वाद और सेहत का भंडार है मूंग, इन तरीकों से करें अपनी डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.