Move to Jagran APP

Healthy Breakfast Dishes: गर्मियों में खाना चाहते हैं ब्रेकफास्ट में कुछ लाइट, तो ट्राई करें ये फर्मेंटेड फूड्स

सुबह नाश्ते में क्या बनाएं यह सोचना भी एक मुश्किल काम है। ब्रेकफास्ट में सबकी पसंद और स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए कुछ बनाना तो और भी मुश्किल काम है। उस पर बढ़ती गर्मी में पाचन का भी ख्याल रखना जरूरी है। इसलिए हम कुछ ऐसी फर्मेंटेड डिशेज के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें खाने से पाचन भी दुरुस्त रहेगा और ये खाने में टेस्टी भी होते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 15 Apr 2024 02:18 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 02:18 PM (IST)
हेल्दी गट के लिए ब्रेकफास्ट में ट्राई करें ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी का मौसम आ चुका है, ऐसे में कुछ भी हैवी खाने का मन नहीं करता। पराठा या कुछ भी ज्यादा तेल मसाला वाला खाना खाने से पेट से जुड़ी तकलीफें, जैसे ब्लोटिंग, गैस जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए हम कोशिश करते हैं कि इस मौसम में कुछ हल्का ही खाएं। ऐसे में फर्मेंटेड फूड्स (Fermented Foods) को अपने ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। वे हैवी भी नहीं होते और प्रोबायोटिक्स मौजूद होने की वजह से आपकी गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं ब्रेकफास्ट में शामिल करने के लिए कुछ फर्मेंटेड फूड्स के बारे में।

loksabha election banner

इडली

इडली ब्रेकफास्ट के लिए बेहद शानदार विकल्प साबित हो सकती है। इसका बैटर मार्केट से भी खरीद सकते हैं और चाहें तो एक दिन पहले रात को बनाकर रख सकते हैं। इसके लिए चावल और उरद की दाल को भिगोकर रखें और उसे पीस कर बैटर बना लें। फिर इसे फर्मेंट होने के लिए रातभर छोड़ दें। अगले दिन सुबह बैटर से इडली बनाएं और नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ परोसें। स्टीम करके बनाने की वजह से इसमें तेल भी नहीं होता है और खाने में स्वादिष्ट भी लगती है।

Healthy breakfast

ढोकला

ढोकला बेसन और चावल के बैटर को फर्मेंट करके बनाया जाता है। इस गुजराती डिश को आप बड़ी आसानी से सुबह नाश्ते के लिए बना सकते हैं। इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जिससे पाचन अच्छा होता है और यह काफी स्वादिष्ट भी होता है। इसे धनिया या पुदीना की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Healthy breakfast

यह भी पढ़ें: अगर आप भी बच्चों का लंच पैक करते समय कर रहे हैं ये भूल, तो हो सकता है स्पॉइल उनका मूड

अप्पम

अप्पम खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे भी चावल, नारियल और यीस्ट की मदद से बनाया जाता है, जिसके कारण यह फर्मेंटेड होता है। फर्मेंट होने की वजह से यह काफी लाइट और फ्लफी लगता है। इसे ब्रेकफास्ट में खाने से आपको हैवी भी महसूस नहीं होगा और गट हेल्थ को भी फायदा पहुंचेगा।

डोसा

साउथ इंडियन रेसिपीज में डोसा कई लोगों का पसंदीदा होता है। इसे बनाने के लिए चावल और उरद की दाल का पेस्ट बनाकर उसे फर्मेंट होने के लिए छोड़ दिया जाता है। तवे पर इस बैटर की पतली क्रिस्पी परत बनाकर, इसमें आलू या अपनी पसंदीदा फिलिंग भर सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है। इसे आप टमाटर या नारियल की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

Healthy lifestyle

चीज सैंडविच

चीज फर्मेंटेड होता है, जिस कारण इसमें प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं। इसे अलग-अलग डिशेज में शामिल किया जा सकता है, लेकिन ब्रेकफास्ट के लिए आप इसे सैंडविच के साथ खा सकते हैं। सैंडविच में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे आपको एनर्जी मिलेगी और चीज से प्रोबायोटिक्स। इसलिए चीज सैंडविच ब्रेकफास्ट के लिए अच्छा विकल्प है।

cheese sandwich

फ्रूट योगर्ट

दही दूध को फर्मेंट करते बनाई जाती है, जिसकी वजह से यह प्रोबायोटिक्स का बेहतर स्त्रोत मानी जाती है। इसमें कुछ सीजनल और ताजे फलों को मिलाकर, ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं। फलों से एनर्जी और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं और दही पाचन के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए सुबह के नाश्ते में फ्रूट योगर्ट खाना अच्छा ऑप्शन है।

breakfast options

यह भी पढ़ें: डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है आंवला, इन 5 तरीकों से करें इसे डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.