Move to Jagran APP

Kid’s Lunch Box: अगर आप भी बच्चों का लंच पैक करते समय कर रहे हैं ये भूल, तो हो सकता है स्पॉइल उनका मूड

बच्चों के लिए लंच पैक करना काफी मुश्किल होता है कि आज टिफिन में क्या पैक करें। आज हम आपको यह तो नहीं बताएंगे कि लंच में क्या पैक करें लेकिन हां हम यह जरूर बताने वाले हैं कि क्या पैक न करें। इस आर्टिकल में हमने कुछ ऐसे फूड्स बताएं हैं जिन्हें लंच में पैक करना बिल्कुल समझदारी का काम नहीं होगा। आइए जानते हैं क्या हैं वे फूड्स।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 13 Apr 2024 05:09 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 05:09 PM (IST)
बच्चों का लंच पैक करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्कूल जाते समय बच्चों के लिए टिफिन (Kid's Lunch Box) पैक करना काफी चैलेंजिंग काम होता है। बच्चों की हमेशा कुछ नई डिमांड होती है, जिसे पूरा करने का समय सुबह के समय नहीं होता, लेकिन फिर भी हम कोशिश करते हैं कि उन्हें ऐसा लंच दें, जिसे वे खुश होकर खाएं। इस चक्कर में कई बार हम कुछ गलतियां भी कर देते हैं, जिससे लंच टाइम में बच्चे का मूड खराब हो जाता है। इतना ही नहीं, कई बार वे गलतियां उनके स्वास्थय के लिए भी हानिकारक हो सकती है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें लंच पैक करते समय हमेशा ध्यान में रखना चाहिए।

loksabha election banner

इंस्टेंट नूडल्स

बच्चों को नूडल्स खाना बेहद पसंद होता है। इसके कारण वे कई बार लंच में भी यहीं ले जाने की जिद्द करते हैं, लेकिन इंस्टेंट नूडल्स न तो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और न बहुत देर तक इनका स्वाद बेहतर रहता है। लंच में ये ठंडे हो जाते हैं, जिसके बाद वे आपस में चिपक जाते हैं और इनका स्वाद भी थोड़ा अलग हो जाता है। इसलिए लंच में नूडल्स देना बिल्कुल समझदारी का फैसला नहीं होता।

यह भी पढ़ें: नवरात्र पर करना चाहते हैं देवी को प्रसन्न, तो नौ दिन लगाएं ये अलग-अलग भोग

तीखी गंध वाली सब्जियां

तीखी गंध वाली सब्जियां, जैसे- प्याज, मूली को लंच में देने से टिफिन में से अजीब गंध आ सकती है। इन्हें कच्चा खाने से मुंह से भी गंध आती है, जिससे बगल में बैठने वालों को परेशानी होती है और शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। इसलिए ऐसी सब्जियों को टिफिन में देने से बचना चाहिए।

रात का बचा खाना

कई बार सुबह जल्दी खाना न बना पाने या आलस की वजह से रात की बची सब्जी या चावल को फ्राई करके लंच में दे देते हैं, लेकिन इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा रहता है। गर्मी के मौसम में खासकर, यह समस्या बढ़ जाती है, क्योंकि तापमान अधिक होने की वजह से खाना जल्दी खराब होता है। इसलिए रात का बचा खाना लंच में पैक करने से पहले अपने बच्चे की सेहत के बारे में सोच लें।

ज्यादा ग्रेवी वाली सब्जी

ग्रेवी वाली सब्जियां खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होती हैं, लेकिन इन्हें लंच बॉक्स में कैरी करना काफी मुश्किल हो सकता है, खासकर बच्चों के लिए। लंच थोड़ा भी टेढ़ा-मेढ़ा होने पर या ठीक से बंद न होने की वजह से ग्रेवी बैग में गिर सकती है, जिस वजह से उनकी कॉपी-किताबें और बैग में रखी दूसरी चीजें भी गंदी हो सकती हैं। इसिलए कोशिश करें, उन्हें कम ग्रेवी वाली सब्जी दें या किसी एयर टाइट कंटेनर में पैक करके दें।

यह भी पढ़ें: बच्चों को नाश्ते में बनाकर खिलाएं ये 5 हेल्दी चीजें, नहीं होगी पोषक तत्वों की कमी

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.