Move to Jagran APP

Why Argan Oil Is Popular: क्यों बढ़ रही है आर्गन ऑइल की डिमांड, जानें इसके अद्भुत फायदे!

Why Argan Oil Is Popularआर्गन ऑइल की सही कीमत और इस्तेमाल वही लोग समझ पाते हैं जो अपनी त्वचा और बालों की सही और गहराई से देखभाल करना चाहते हैं। इसे मोरक्को का तेल भी कहा जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 04:32 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 04:32 PM (IST)
Why Argan Oil Is Popular: क्यों बढ़ रही है आर्गन ऑइल की डिमांड, जानें इसके अद्भुत फायदे!
Why Argan Oil Is Popular: क्यों बढ़ रही है आर्गन ऑइल की डिमांड, जानें इसके अद्भुत फायदे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Why Argan Oil Is Popular: दादी-नानी के वो नुस्खे, जो कहीं न कहीं हमारी ज़िंदगी से खो गए थे उन्होंने हमारी व्यस्त लाइफस्टाइल में वापसी कर ली है। इन्हीं में से एक है आर्गन ऑइल। आर्गन ऑइल आयुर्वेद का दिया हुआ ऐसा तोहफा है जो न सिर्फ हमारी स्किन बल्कि बालों के लिए भी वरदान साबित हो चुका है। इसके खास गुणों की वजह से ही इसे "लिक्विड गोल्ड" कहा जाता है। यही वजह है कि आर्गन ऑइल दुनिया के सबसे महंगे ऑइल में से एक है।  

loksabha election banner

आर्गन ऑइल को 'मोरक्को के तेल' के नाम से भी जाना जाता है। आर्गन ऑइल की सही कीमत और इस्तेमाल वही लोग समझ पाते हैं, जो अपनी त्वचा और बालों की सही और गहराई से देखभाल करना चाहते हैं। यह तेल छोटे और कुछ ही क्षेत्रों में पाया जाता है। ये कम मात्रा में तैयार हो पाता है इसलिए महंगा भी होता है। वैसे कम ही लोग इसके बारे में जानते हैं।

इस तेल को आर्गन के पेड़ से निकाला जाता है। इस तेल का इस्तेमाल बालों और त्वचा को पोषण देने के लिए किया जाता है। यह तेल चकत्ते से राहत देता है और घाव को तेज़ी से ठीक करता है। आर्गन तेल में विटामिन-ए और विटामिन-ई की प्रचुर मात्रा होती है, साथ ही लिनोलिक एसिड, ओमेगा-6, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज होते हैं जो मॉइस्चराइजिंग, नरम बनाने के साथ-साथ त्वचा और बालों को सूरज की किरणों से बचाते भी हैं। 

तो चलिए जानें इसके अद्भुत फायदे:

एक्सफोलिएंट

आप इस तेल का इस्तेमाल एक एक्सफोलिएंट (Exfoliant) के रूप में भी कर सकते हैं। ब्राउन शुगर और आर्गन ऑयल की दो बूंदों को मिक्स कर लें। इसे अपने चेहरे पर दो से चार मिनट के लिए रगड़ें। इससे आपकी चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और त्वचा बिल्कुल फ्रेश दिखेगा। 

एंटी-एक्ने

मुंहासों की समस्या को कम करने के लिए भी आर्गन का तेल फायदेमंद है। इसमें लिनोलिक एसिड होता है जो सूजन को कम करता है और खराब त्वचा को भी ठीक करता है। मुहांसों को कम करने के लिए सीधे आर्गन ऑयल की दो बूंदें त्वचा पर लगा लें।

टोनर

इस तेल का इस्तेमाल टोनर की तरह भी किया जा सकता है। इसके लिए, इस्तेमाल किया जा चुका ग्रीन-टी बैग पर आर्गन ऑयल की चार बूंदों डालकर इसे एक कन्टेनर में रख दें। इसे अगली सुबह और रात को यूज़ करें।

मॉइस्चराइज़र

त्वचा आर्गन तेल को अच्छी तरह सोख लेती है और यह तेल अवशेषों को भी नहीं छोड़ता। आपकी त्वचा को नरम रखेगा। बेहतर परिणाम के लिए हमेशा अपने चेहरे को सोने से पहले धोएं और आर्गन तेल को लगा लें। अपनी हतेली पर इस तेल की एक बूंद लें और चेहरे पर घुमा-घुमाकर मसाज करें। ये चेहरे पर झुर्रियां और अन्य समस्याओं को दूर कर देगा।

स्ट्रेच मार्क्स

आर्गन ऑयल को लगाने से स्ट्रेच मार्क्स भी काफी हद तक हल्के हो जाते हैं। स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए उन पर गुमगुने तेल की दो-तीन बूंदें डाल मसाज करें। आर्गन तेल में मौजूद विटामिन-ए और ई त्वचा को फिर से जीवंत करता है और लोच (elasticity) में सुधार करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.