उम्र के किसी भी पड़ाव पर हों, सुंदर दिखना सभी की चाहत होती है। लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि उम्र ढ़लने के साथ ही त्वचा की रंगत भी खोने लगती है और उसमें भी उम्र के पड़ाव का असर दिखने लगता है। ये स्वाभाविक है लेकिन अगर अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव लाया जाए और अपनी आदतों में थोड़ा फेरबदल किया जाए तो हम कुछ हद तक अपनी खूबसूरती को अपने काबू में रख सकते हैं।
हर औरत की चाहत होती है कि वो हमेशा जवां दिखे लेकिन एजिंग जैसी सामान्य प्रक्रिया से उन्हें गुजरना ही पड़ता है। लेकिन आप अपनी त्वचा की थोड़ी देखभाल करें तो आप काफी हद तक इस परेशानी से निजात पा सकती हैं। हम सभी दिनभर तो अपनी त्वचा की देखभाल कर लेते हैं लेकिन रात को उसे अनदेखा करके सो जाते हैं,जो कि त्वचा के लिए ठीक नहीं होता। यदि आप दिन में दो बार त्वचा की पूरी देखभाल करें तो आपकी त्वचा हमेशा अच्छी रहेगी।
सफाई
अपनी त्वचा के टाइप के अनुसार फेसवॉश के लिए क्लींजर का उपयोग करें। इससे आपकी त्वचा साफ रहेगी और मुंहासों की समस्या से दूर होंगे।
टोनर
चेहरे की त्वचा पर टोनर का इस्तेमाल करने से रोम छिद्रों का आकार कम हो जाता है और चेहरा धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल करने से त्वचा का पीएच लेवल वापस आ जाता है। इसलिये ये बहुत जरुरी है कि क्लींजिंग के बाद चेहरे को टोनअप करना ना भूलें।

आईक्रीम
आंखों के पास की त्वचा काफी सोंसिटिव होती है, इसलिए इनकी देखभाल भी बहुत जरुरी होती है। आंखों के पास की त्वचा की देखभाल करने के लिए रात को सोने से पहले एक अच्छे मॉश्चराइजिंग क्रीम से मालिश करें ताकि काले घेरे ना हो।
सीरम
उम्र बढ़ने के साथ एजिंग के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो ऐसे में आपको सीरम की जरुरत है। आपको अपनी त्वचा के अनुसार एंटी एजिंग सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके त्वचा से एजिंग के लक्षण कम होने लगेंगे।
मॉइश्चराइजर
उम्र ढ़लने के साथ ही शरीर की त्वचा भी ढ़ीली पड़ने लगती है और इसमें लचीलापन कम होने लगता है। त्वचा में कोलेजन का निर्माण भी बंद हो जाता है जिससे त्वचा शुष्क पड़ने लगती है। इसके लिए आपको बराबर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए।
एंटी एजिंग क्रीम
त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाने के बाद ट्रीटमेंट क्रीम जैसे एंटी एजिंग क्रीम लगायें। ऐसी क्रीम का उपयोग करें जिसमें रेटिनॉल हो क्योंकि यही एक ऐसी चीज़ है जो आपको ऐजिंग से बचा सकती है।
यह भी पढ़ें : सावधान कहीं आपकी लिप्स्टिक न खोल दे आपके राज

Posted By: Srishti Verma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस