Move to Jagran APP

Skin Care Trends 2023: जानें इस साल स्किन केयर में आए मजेदार ट्रेंड्स

साल 2023 में काफी नए ट्रेंड्स देखे गए। इन ट्रेंड्स से स्किन केयर की दुनिया भी अछूती नहीं बची है। स्किन केयर के कई ऐसे ट्रेंड्स आए जिन्हें लोगों ने काफी पसंद किया। वैसे स्किन केयर में बदलाव होते रहते है लेकिन हम आपको कुछ दिलचस्प ट्रेंड्स के बारे में बताने वाले हैं। जानें 2023 में क्या मजेदार स्किन केयर ट्रेंड्स देखने को मिले।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 18 Dec 2023 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2023 06:30 AM (IST)
इस साल 2023 में देखे गए ये स्किन केयर के ट्रेंड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Trends 2023: साल 2023 खत्म होने वाला है और नए साल की शुरुआत होने वाली है। यही वह समय होता है, जब हम अपने पूरे साल पर निगाह दौराते हैं। यह देखने के लिए कि इस साल हमने क्या नया किया। वैसे नए ट्रेंड्स के मामले में तो यह साल काफी एक्साइटिंग रहा और वह भी खासकर स्किन केयर में। इस साल स्किन केयर के चाहने वालों ने कई बदलाव देखे। कुछ ट्रेंड्स ऐसे आए, जिन्हें लगभग सभी लोगों ने काफी पसंद किया। वहीं कुछ ट्रेंड्स ऐसे भी थे, जो लोगों को कुछ पसंद नहीं आए। आइए जानते हैं, स्किन केयर की दुनिया में इस साल कौन-कौन से वायरल ट्रेंड्स देखने को मिले।

loksabha election banner

कोरियन 10 स्टेप स्किन केयर

इस साल लोगों ने कोरिया के लोगों जैसी खूबसूरत त्वचा पाने के लिए उनका 10 स्टेप स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने का ट्रेंड शुरू किया। यह बहुत लंबा स्किन केयर रूटीन होता है, जिसमें हाइड्रेशन और बैरियर रिपेयर पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। इस पर लोगों का काफी मिला-जुला रिएक्शन देखने को मिला क्योंकि कुछ लोगों को यह काफी फायदेमंद नजर आया, तो कुछ का कहना था कि इसमें कई ऐसे स्टेप हैं, जिनकी उन्हें जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें: अपनी ब्यूटी स्लीप से पहले अपनाएंगे ये आदतें, तो स्किन बोलेगी थैंक्यू!

स्लगिंग

स्लगिंग इस साल स्किन केयर के दिवानों में खूब प्रचलित हुआ। अगर आपको नहीं पता है कि स्लगिंग क्या होती है, तो हम आपको बताते हैं। स्लगिंग में लोग अपने चेहरे पर पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत लगाकर सोते हैं। यह भी एक कोरियन स्किन केयर ट्रेंड है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए किया जाता है। इससे माना जाता है कि काफी नरम और हाइड्रेटेड नजर आती है।

माइक्रोनीडलिंग

इस साल के सबसे मशहूर और पसंद किए जाने वाले ट्रेंड में से एक है माइक्रोनीडलिंग। इसमें कोलाजेन बढ़ाने और एक्ने के निशान, झुर्रियां, फाइन लाइन्स आदि से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर छोटी बारीक सुइयों को चुभाया जाता है। जिससे स्किन की हील करने की प्रक्रिया काफी तेज होती है। लोगों ने इस ट्रेंड को काफी पसंद किया।

एलईडी थेरेपी

इस साल के स्किन केयर ट्रेंड में तक्नीक ने भी काफी धूम मचाई। इसी का एक उदाहरण है एलईडी थेरेपी। इसमें चेहरे पर एलईडी लाइट को एक्सपोज किया जाता है, जिससे स्किन की कई परेशानियों से राहत पाने में मदद मिलती है। पहले यह एक्सपर्ट्स के पास ही होता था, लेकिन इसका ऐसा ट्रेंड सेट हुआ कि इसके मास्क भी मिलने लगे, जिसकी मदद से लोग घर पर ही एलईडी थेरेपी कर सकते हैं।

सेरेमाइड्स

इस साल लोग अपनी स्किन बैरिया को रिपेयर करने के लिए काफी जागरूक नजर आए। इसलिए सेरेमाइड्स इस कई लोगों की स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बने और लोगों ने इसे खूब सराहा भी। टोनर से लेकर मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन तक में सेरेमाइड्स देखने को मिले। दरअसल सेरेमोड्स स्किन की बेरीज को कमजोर होने से बचाते हैं, जिस कारण से फाइन लाइंस और रिंकल्स की समस्या कम हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सफर के दौरान रखना चाहते हैं स्किन का ख्याल, तो इन बातों का रखें ध्यान

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.