Move to Jagran APP

Dark Underarms: गर्मियों में अंडरआर्म्स के कालेपन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Dark Underarms डार्क अंडरआर्म्स के कारण शर्मिंदगी का अहसास होता है। ऐसे में आप अपना फेवरेट ड्रेस भी नहीं पहन पाती हैं लेकिन इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू टिप्स फॉलो कर सकती हैं। आइए जानते हैं...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 30 Mar 2023 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 05:09 PM (IST)
Dark Underarms: गर्मियों में अंडरआर्म्स के कालेपन को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Dark Underarms: अंडरआर्म्स के कालेपन को कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dark Underarms: अक्सर महिलाएं अंडरआर्म्स के कालेपन से परेशान रहती हैं। खासकर गर्मी के मौसम में डार्कनेस के कारण आप कोई स्टाइलिश ड्रेस नहीं पहन पाती हैं। डार्क अंडरआर्म्स होने के कई कारण हो सकते हैं। चाहें तो आप घरेलू उपायों की मदद से इस कालेपन को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इन असरदार उपायों के बारे में...

loksabha election banner

नींबू का रस

अंडरआर्म्स के कालेपन को कम करने के लिए आप नींबू के रस से मसाज कर सकती हैं। अप्लाई करने के करीब10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। नींबू के रस में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होते हैं, जो स्किन के कालापन को हल्का करने में मदद कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। लगभग 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। बेकिंग सोडा त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है।

नारियल का तेल

अंडरआर्म्स पर नारियल के तेल से मालिश करें। कुछ मिनट बाद पानी से धो लें। इस तेल में विटामिन ई पाया जाता है, जो डार्कनेस को कम करने में मदद कर सकता है।

खीरा

खीरे के टुकड़े को अपने अंडरआर्म्स पर कुछ मिनट के लिए रब करें। खीरे में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं, जो कालापन हल्का करने में मदद कर सकते हैं।

आलू

कच्चे आलू का टुकड़ा लें और अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ें। इसमें मौजूद एंजाइम त्वचा की डार्कनेस को हल्का करने में सहायक है।

हल्दी

हल्दी पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं, इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो प्राकृतिक रूप से त्वचा को साफ करने में मददगार है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

ये भी पढ़ें-

Skin Care Tips: इंस्टेंट ग्लो पाना चाहती हैं, तो अप्लाई करें ये घरेलू फेस मास्क

Beauty Tips: बिना मेकअप दिखना चाहती हैं खूबसूरत, तो डेली रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.