Move to Jagran APP

Beauty Tips: बिना मेकअप दिखना चाहती हैं खूबसूरत, तो डेली रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें

Beauty Tips चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप महंगे-महंगे क्रीम-पाउडर का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्स आपकी त्वचा की चमक को फीका कर देते हैं। अगर आप नेचुरल ग्लो चाहती हैं इन टिप्स को करें फॉलो।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Tue, 28 Mar 2023 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 06:14 PM (IST)
Beauty Tips: बिना मेकअप दिखना चाहती हैं खूबसूरत, तो डेली रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें
Beauty Tips: बिना मेकअप दिखना चाहती हैं खूबसूरत, फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty Tips: चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाने के लिए अक्सर महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं। बेशक मेकअप से आपकी खूबसूरती बढ़ती है, लेकिन इसमें मौजूद केमिकल स्किन से नमी छीन लेते हैं, जिससे चेहरे की चमक खो जाती है।

loksabha election banner

आप बिना मेकअप भी खूबसूरत नजर आ सकती हैं। जी हां, इसके लिए आपको डेली लाइफ में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। इन आसान टिप्स को फॉलो कर आप आपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं, तो आइए जानें बिना मेकअप के कैसे सुंदर नजर आ सकती हैं।

डाइट में हेल्दी चीज़ें करें शामिल 

आप नियमित रूप से हेल्दी चीज़ें यानी ताजे फल-सब्जियों का सेवन करें। इससे आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आएगी। ग्लोइंग स्किन के साथ आपके बाल भी होंगे मजबूत । इसके लिए आप अपनी डाइट में विटामिन-सी, प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स को जरूर शामिल करें। जैसे- पालक, संतरा, दूध आदि को आहार का हिस्सा बनाएं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

शरीर में पानी की कमी से भी एक्ने, पिंपल और अन्य स्किन संबंधित समस्या से परेशान हो सकती हैं। पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं। ग्लोइंग स्किन के लिए खुद को हाइड्रेट रखें और खूब पानी पिएं।

ब्यूटी स्लिप लें

नींद की कमी के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल और झुर्रियों की समस्या से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में हेल्दी स्किन के लिए नियमित रूप से 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इससे स्किन चमकदार और फ्रेश नजर आती है। 

चेहरे की नियमित रूप से मसाज करें

रोज रात में सोने से पहले चेहरे की मसाज करना न भूलें। इससे त्वचा में कसाव आता है और साथ ही फाइन लाइन्स कम होने में मदद मिलती है। मसाज के लिए किसी अच्छी क्रीम का इस्तेमाल करें।

तनाव से बनाएं दूरी

तनाव के कारण भी चेहरे पर झुर्रियां नजर आ सकती हैं। बेहतर है कि सेहत के साथ निखरी त्वचा के लिए भी तनाव से दूर रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.