Move to Jagran APP

Makeup Tips: फाउंडेशन लगाते समय भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, खराब हो जाएगा पूरा लुक

फाउंडेशन एक बेसिक मेकअप का पार्ट होता है जो स्किन को फ्लॉलेस लुक देने में काफी बड़ा रोल प्ले करता है। यह किसी भी मेकअप की बुनियाद होता है जिसके बिना आगे बढ़ा ही नहीं जा सकता है। हालांकि कई लोग इसे अप्लाई करने का सही तरीका नहीं जानते हैं जिसके कारण पूरा लुक ही बिगड़ जाता है। अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Sun, 07 Jul 2024 08:28 PM (IST)
फाउंडेशन लगाने के दौरान न करें ये गलतियां (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Makeup Tips: मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाना है तो इससे जुड़ी कुछ बेसिक बातों की समझ होना काफी जरूरी है। आज हम आपको फाउंडेशन को अप्लाई करने से जुड़ी कुछ स्पेशल टिप्स शेयर करेंगे, जिससे आप फाइन लाइन्‍स और पिंपल्स को तो हाइड कर ही सकेंगे, साथ ही यह मेकअप लुक भी काफी नेचुरल दिखाई देगा। अगर आप भी अक्सर फाउंडेशन लगाते समय की जाने वाली कुछ गलतियों के कारण पूरे लुक को बिगाड़ बैठती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार हो सकता है।

प्राइमर है जरूरी

फाउंडेशन के इस्तेमाल से पहले मेकअप बेस तैयार करना बेहद जरूरी होता है। अक्सर महिलाएं जल्द बाजी में फाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर अप्लाई करना भूल जाती हैं, जिसके चलते पोर्स को छिपाने में मेकअप भी फेल साबित हो जाता है। ऐसे में, न तो मेकअप ज्यादा देर तक टिक पाता है और न ही स्किन बेदाग दिखाई देती है।

कंसीलर का सही यूज

अगर आप भी फाउंडेशन लगाने से पहले कंसीलर का इस्तेमाल कर लेती हैं, तो बता दें कि यह सही तरीका नहीं है। नेचुरल फिनिश पाने के लिए सबसे पहले फाउंडेशन का इस्तेमाल करें और फिर बचे हुए डार्क स्पॉट्स को कंसील करें। ऐसा करने से फाउंडेशन के साथ कंसीलर ब्लेंड नहीं होता है।

यह भी पढ़ें- स्किन केयर में इन तरीकों से शामिल करें Chocolate और बनीं रहें 40 की उम्र में भी जवां व खूबसूरत

ऐसे न करें ब्लेंड

कई लोग फाउंडेशन लगाने के बाद इसे घिसकर ब्लेंड करने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं, तो जान लें कि यह तरीका सही नहीं है। इससे फाउंडेशन चेहरे के हर हिस्से पर ब्लेंड नहीं हो पाता है। ऐसे में, आप इसे हमेशा थपथपा कर ही अप्लाई करें।

न करें ये गलती

ध्यान रहे, कि आप जरूरत के मुताबिक ही फाउंडेशन का यूज करें। जरूरत से ज्यादा या इससे कम फाउंडेशन अच्छा लुक नहीं देता है और यह देखने में भी नेचुरल नहीं लगता है। इसके अलावा इसे लगाते ही ब्लेंड करने से भी बचें, बेहतर है कि कुछ देर छोड़ देने के बाद ही आप इसे ब्लेंड करें।

यह भी पढ़ें- मेकअप करते वक्त ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं चेहरे का हुलिया, आज ही जानें क्या हैं वे Makeup Mistakes