Move to Jagran APP

मेकअप करते वक्त ये गलतियां बिगाड़ सकती हैं चेहरे का हुलिया, आज ही जानें क्या हैं वे Makeup Mistakes

मेकअप लगाने से हमारी खूबसूरती और निखरकर बाहर आती है लेकिन इस दौरान की गई छोटी-छोटी गलतियां (Make-up Mistakes) आपके चेहरे को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। एक्ने प्रोन स्किन के लिए ये गलतियां किसी बुरे सपने जैसी साबित हो सकती हैं। इसलिए इस बारे में जानना और उन गलतियों को करने से बचना बेहद जरूरी है। आइए जानें मेकअप करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Sat, 06 Jul 2024 05:53 PM (IST)
मेकअप करते समय रखें इन बातों का ध्यान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Makeup Mistakes to Avoid for Good Skin: अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए अक्सर हम मेकअप का इस्तेमाल करते हैं। मेकअप की मदद से हम अपने फेशियल फीचर को उभारने में मदद मिलती है, जो अच्छी बात है, लेकिन कई बार हम मेकअप करते समय कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिनसे हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है।

उस पर भी अगर आपको एक्ने की समस्या है, तो इन गलतियों की वजह से यह परेशानी और बढ़ सकती है। इसलिए मेकअप करते समय इन गलतियों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। क्लीनिकल कॉस्मेटोलॉजिस्ट, डॉ. भाग्यश्री ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करके बताया कि मेकअप करते समय किन बातों का ख्याल (Makeup Do's and Don'ts) रखना चाहिए। आइए जानते हैं उन बातों के बारे में।

अपना चेहरा और हाथ धोएं

मेकअप करने से पहले अपने चेहरे और हाथ को अच्छे से धोएं, ताकि उन पर कोई गंदगी न रहे। ऐसा करने से चेहरे के पोर्स क्लॉग नहीं होंगे, जिससे एक्ने की समस्या कम होगी। साथ ही, साफ चेहरे पर मेकअप आसानी से लगता है और अच्छी फिनिशिंग मिलती है।

यह भी पढ़ें: मोबाइल की 'Blue Light' आपको वक्त से पहले बना रही है बूढ़ा, जानें इससे बचने के आसान उपाय

View this post on Instagram

A post shared by Dr.Bhagyashree | Skincare & lifestyle Educator (@dr.bhagyashreee)

नॉन-कोमिडोजेनिक प्रोडक्ट चुनें

कोमिडोजेनिक उन प्रोडक्ट्स को कहा जाता है, जो त्वचा के पोर्स को क्लॉग कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप नॉन-कोमिडोजेनिक मेकअप प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। इससे मेकअप पोर्स को बंद नहीं करेगा और एक्ने की समस्या कम होगी।

साफ मेकअप ब्रश इस्तेमाल करें

मेकअप करने के लिए हमेशा साफ मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें। गंदे मेकअप ब्रश या स्पॉन्ज में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो एक्ने की वजह बनते हैं। इसलिए हर बार मेकअप करने के बाद ब्रश और ब्यूटी ब्लेंडर को अच्छे से साफ करें और हमेशा साफ ब्रश का ही इस्तेमाल करें।

मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें

मेकअप लगाने से पहले मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। इससे स्किन रूखी नहीं होगी और स्किन बैरियर भी डैमेज नहीं होगा। इतना ही नहीं, इससे मेकअप भी स्मूद नजर आता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

मेकअप साफ करें

रात को सोने से पहले, हमेशा अपना मेकअप साफ करें। इसके लिए सिर्फ फेसवॉश का इस्तेमाल करना काफी नहीं है। इसलिए क्लेंजिंग ऑयल या बाम की मदद से अपने चेहरे के मेकअप को अच्छे से साफ करें और उसके बाद फेसवॉश करके, अपना स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। इससे मेकअप की वजह से पोर्स क्लॉग नहीं होंगे और एक्ने की समस्या भी कम होगी।

यह भी पढ़ें: खूबसूरत और निखरी त्वचा की रखते हैं चाह, तो अपनी Night Skincare Routine में करें ये सुधार