Move to Jagran APP

मार्केट के Hair Conditioner को कहिए Bye! शैम्पू के बाद बालों में लगा लें ये एक चीज, हर कोई पूछेगा चमकते बालों का राज

बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल लंबे समय से होता हुआ आ रहा है। इससे आपके बाल मुलायम तो बनते ही हैं साथ ही यह रूसी से भी निजात दिलाता है। ऐसे में मार्केट से महंगे और केमिकल युक्त कंडीशनर खरीदे बिना भी आप हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) फॉलो कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे करना है इसका इस्तेमाल।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Sun, 19 May 2024 01:19 PM (IST)
मार्केट के Hair Conditioner को कहिए Bye! शैम्पू के बाद बालों में लगा लें ये एक चीज, हर कोई पूछेगा चमकते बालों का राज
शैंपू के बाद बालों में लगा लें ये एक चीज, मिलेंगे जादूई फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Homemade Hair Conditioner: इन दिनों गर्म हवाओं की मार से हर कोई परेशान है। इसका असर सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि बालों पर भी दिखाई देता है। बालों की देखभाल के लिए आप शैम्पू, कंडीशनर और हेयर मास्क आदि का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन मार्केट में मिलने वाले यह प्रोडक्ट कई बार लोगों को सूट नहीं करते हैं और कुछ लोगों के लिए तो इन्हें अफोर्ड करना भी मुश्किल होता है। ऐसे में, आज हम आपको एलोवेरा की मदद से घर पर ही एक शानदार कंडीशन बनाना सिखाएंगे, जिससे आप भी अपने बालों को चमकदार और मुलायम बना सकेंगे। आइए जानें।

कैसे बनाएं एलोवेरा कंडीशनर?

एलोवेरा का एक मीडियम साइज का टुकड़ा लें और इसे पानी से धोकर साफ कर लें। इसके बाद इसका जेल निकालें और अच्छी तरह से इसे ब्लेंड कर लें। अब आपको इसमें लैवेंडर ऑयल की 10 बूंदे मिलानी हैं और बस तैयार है आपका एलोवेरा जेल।

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले शैम्पू करें और इसके बाद इस एलोवेरा कंडीशर से स्कैल्प और बालों पर मालिश करें। इसके बाद इसे ऐसे ही 5 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें, तो इसकी जगह एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे भी कर सकते हैं यूज

काले और घने बाल हर किसी की चाहत होते हैं, ऐसे में आपको बता दें कि एलोवेरा का इस्तेमाल आपको कई जादूई फायदे दे सकता है। इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा के पल्प में मेथी, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल डालें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से बालों में लगा लें और करीब 1 घंटा ऐसे ही लगा रहने दें और इसके बाद हेयर वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें- तपती गर्मी बना सकती है आपकी स्किन को रूखी और खुरदुरी, इन DIY Hydrating Face Masks से पाएं मक्खन सी मुलायम त्वचा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।