Move to Jagran APP

मार्केट के ब्यूटी प्रोडक्ट्स से हो जाता है स्किन पर रिएक्शन, तो घर पर ऐसे बनाकर यूज करें एलोवेरा जेल

स्किन केयर में एलोवेरा का यूज काफी प्रचलित है। इसे चेहरे पर लगाने से कई स्किन प्रॉब्लम्स से निजात मिलती है। साथ ही ये आपको एक चमकदार और हेल्दी स्किन देने में भी मदद करता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स से हुए साइड इफेक्ट्स से छुटकारा पाने के लिए भी इसका यूज काफी कारगर है। ऐसे में आइए जानते हैं घर पर इसे बनाने के तरीके के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Sat, 03 Feb 2024 09:30 PM (IST)
मार्केट के ब्यूटी प्रोडक्ट्स से हो जाता है स्किन पर रिएक्शन, तो घर पर ऐसे बनाकर यूज करें एलोवेरा जेल
घर पर ऐसे बनाएं एलोवेरा जेल, त्वचा को मिलेंगे ढेरों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How To Make Aloe Vera Gel: एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर एक पौधा है। सेहत ही नहीं, ब्यूटी की दुनिया में भी ये किसी वरदान से कम नहीं है। खासतौर से आजकल का लाइफस्टाइल ऐसा है कि जिसमें लोग गलत खान-पान को फॉलो कर रहे हैं, जिसके चलते इसका बुरा असर त्वचा पर भी देखने को मिलता है।

वैसे तो मार्केट में कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) मौजूद हैं, लेकिन दिक्कत ये रहती है कि ये स्किन पर रिएक्शन कर जाते हैं। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना मुश्किल हो जाता है। आप भी अगर स्किन केयर में एलोवेरा का यूज करते हैं या किसी ब्यूटी प्रोडक्ट से हुए साइड इफेक्ट से त्वचा को राहत दिलाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां आप जान पाएंगे घर पर एलोवेरा तैयार करने के तरीके के बारे में।

कैसे बनाएं एलोवेरा जेल?

- इस कांटेदार पौधे को पत्ते मोटे होते हैं। आपको इन्हें सावधानी से तोड़ना है और चाकू की मदद से छील लेना है।

- जितनी मोटी पत्ती आप लेंगे, उतना ही ज्यादा गूदा आपको मिल सकेगा।

यह भी पढ़ें- चेहरे पर करेंगी जायफल का इस्तेमाल, तो हर कोई पूछेगा आपकी ब्यूटी का राज!

- इस गूदे को मिकालकर एक मिक्सर की मदद से पीस लें।

- इसके बाद इस पेस्ट को एक कटोरी में निकालें और इसमें विटामिन ई का कैप्सूल मिला दें। एक कटोरी में आप दो कैप्सूल डाल सकते हैं।

- इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें और कांच के एयरटाइट जार में स्टोर करके फ्रिज में रख लें।

कैसे करें इसका यूज?

नेचुरल तरीके से घर पर तैयार किए इस एलोवेरा जेल से आप फेस मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे क्ले मास्क या मुल्तानी मिट्टी में भी मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपको स्किन पर हुई रेडनेस से निजात मिल सकेगी और एक अलग ही ग्लो देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें- इन 3 एसेंशियल ऑयल्स की मदद से पा सकते हैं असमय नजर आने वाली झुर्रियों से छुटकारा

Picture Courtesy: Freepik