Move to Jagran APP

तपती गर्मी बना सकती है आपकी स्किन को रूखी और खुरदुरी, इन DIY Hydrating Face Masks से पाएं मक्खन सी मुलायम त्वचा

गर्मियों में स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ड्राई स्किन वाले लोगों को गर्मियों में रैशेज और खुजली की वजह से काफी परेशानी हो सकती है। इसलिए अपनी स्किन को मुलायम और ग्लोइंग बनाने के लिए आप घर पर कुछ फेस पैक्स ट्राई कर सकते हैं। आइए जानें ड्राई स्किन के लिए कुछ DIY Hydrating Face Masks।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Sat, 18 May 2024 08:47 PM (IST)
तपती गर्मी बना सकती है आपकी स्किन को रूखी और खुरदुरी, इन DIY Hydrating Face Masks से पाएं मक्खन सी मुलायम त्वचा
गर्मियों स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए ट्राई करें ये Hydrating Face Packs (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। DIY Hydrating Face Masks: ड्राई स्किन ऐसी स्किन टाइप होती है, जो मुंह धोने के बाद मॉइस्चर न लगाने पर खिंची-खिंची और रूखी लगे। ऐसा स्किन में ऑयल और हाइड्रेशन की कमी की वजह से होता है। ड्राई स्किन की समस्या गर्मियों में भी बरकरार रहती है।

तेज धूप में वैसे भी शरीर में पानी की कमी होती रहती है। इसकी वजह से त्वचा का रूखापन और बढ़ जाता है। ऐसे में स्किन टाइट और खुरदुरी नजर आती है। इसके अलावा, यह स्किन रैशेज और खुजली का भी कारण बन सकती है। इसलिए त्वचा को हाइड्रेटेड रहने के लिए आप घर पर कुछ हाइड्रेटिंग फेस मास्क ट्राई कर सकते हैं। इनसे स्किन की ड्राईनेस कम होगी और त्वचा मुलायम रहेगी। आइए जानें उन फेस मास्क के बारे में।

खीरा फेस पैक

गर्मियों में खीरा फेस पैक लगाना स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। खीरा कूलिंग और हाइड्रेटिंग होता है, जो स्किन की ड्राईनेस को कम करने में मदद करता है। इससे त्वचा की जलन और खुजली से भी राहत मिलती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरे में खीरे के कुछ स्लाइस ब्लेंड करें और एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

केला फेस पैक

स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप केला फेस पैक भी ट्राई कर सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक केला लें और उसे मैश कर लें। फिर इसमें शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और ग्लोइंग बनेगी।

यह भी पढ़ें: हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए रखें नाखुनों का खास ख्याल, इन टिप्स से पाएं खूबसूरत नेल्स

तरबूज फेस पैक

गर्मियों में तरबूज सिर्फ आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि, त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। तरबूज को मैश करके उसका रस निकाल लें। अब इसमें शहद मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। ये त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ उसे पोषण भी देगा। इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

खीरा और एलोवेरा फेस पैक

खीरा और एलोवेरा दोनों ही स्किन को मॉइस्चराइज रखता है। इसकी मदद से स्किन को रिजूविनेट करने में भी मदद मिलती है। इसका फेस पैक बनाने के लिए खीरा मैश करें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: रोज फेस पर करें इस एक तेल की मालिश, कुछ ही दिनों में चांद सा चमक उठेगा चेहरा