Move to Jagran APP

Castor Oil for Skin: रोज फेस पर करें इस एक तेल की मालिश, कुछ ही दिनों में चांद सा चमक उठेगा चेहरा

कैस्टर ऑयल स्किन केयर के लिए एक बेहतर प्रोडक्ट है। इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी अनेक समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है। इसलिए सालों से इसका इस्तेमाल Skincare के लिए होता आया है। कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका प्रयोग किया जाता है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Castor Oil लगाने से त्वचा को क्या फायदे हो सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Mon, 13 May 2024 05:45 PM (IST)
त्वचा के लिए फायदेमंद है Castor Oil (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Castor Oil for Skin: स्किन केयर के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि, सालों से चला आ रहा है। इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। कैस्टर के बीजों से निकलने वाले इस तेल में फ्लेवेनॉइड्स, फीनॉलिक एसिड और कई प्रकार के एमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसलिए इसे अपनी स्किन केयर का हिस्सा बनाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल स्किन के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

दाग-धब्बों को कम करता है

कैस्टर ऑयल को डार्क स्पॉट्स, स्ट्रेच मार्क्स या चोट के निशान पर लगाने से उसके दाग कम होने लगते हैं। इसके लिए आपको कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों से उस जगह पर मसाज करना है। इससे आपकी स्किन को काफी फायदा मिलता है। ये स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं, जिससे स्किन को मॉइस्चर मिलता है और निशान कम होते हैं।

एक्ने ठीक करता है

कैस्टर ऑयल लगाने से एक्ने की सूजन कम करने और उसे जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और फैटी एसिड्स होते हैं, जो एक्ने को जल्दी ठीक करते हैं। ये त्वचा के पोर्स को क्लॉग नहीं करते और एक्ने के निशान भी कम करने में मदद करते हैं।

फाइन लाइन्स को कम करता है

कैस्टर ऑयल फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसमें गुड फैट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं। साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल डैमेज को कम करते हैं, जिससे प्रीमेच्योर एजिंग नहीं होती।

यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आएं ये संकेत, तो हो जाएं सावधान, नहीं तो खतरे में पड़ सकती है जान!

डीप मॉइस्चराइज करता है

इसमें मौजूद फैटी एसिड्स स्किन को भीतर से नमी देते हैं। इसलिए कैस्टर ऑयल लगाने से स्किन पलंप और ग्लोइंग नजर आती है। इसके लिए रात को सोने से पहले इसकी 1-2 बूंदें चेहरे पर मसाज करें और सुबह पानी से धो लें।

कोहनी और घुटनों की त्वचा नरम रहती है

कैस्टर ऑयल की मदद से कोहनी और घुटनो की रूखी त्वचा को नरम बनाने में मदद मिलती है। इससे वहां की स्किन मुलायम बनती है।

होंठ मुलायम रहते हैं

कैस्टर ऑयल लगाने से होठों को नमी मिलती है। इससे होंठ फटने की समस्या कम होती है और ज्यादा सर्दी या गर्मी से होठों को बचाने में मदद भी मिलती है।

डीप क्लीनिंग में मदद करता है

कैस्टर ऑयल की मदद से स्किन के पोर्स साफ होते हैं। ये पोर्स में इकट्ठा डेड स्किन सेल्स, धूल-मिट्टी और मेकअप को साफ करने में मदद करता है। इसलिए इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गलत तरीके से सोना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानें क्या है सही स्लीपिंग पोजीशन