Move to Jagran APP

Ranchi Land Scam: छवि रंजन, विष्णु अग्रवाल, प्रेम व उनके सहयोगियों पर आज ED करेगी चार्जशीट

रांची में जमीन घोटाले के मामले में ईडी आज चार्जशीट करेगी। यह ईडी की दूसरी चार्जशीट है। इससे पहले सेना के उपयोग वाली जमीन मामले में चार्जशीट की थी। चेशायर होम रोड की एक एकड़ की जमीन की खरीद-बिक्री फर्जी तरीके से हुई थी। इससे रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन न्यूक्लियस माॅल के संचालक विष्णु अग्रवाल नेताओं व नौकरशाहों के करीबी प्रेम प्रकाश सहित कई शामिल थे।

By Arijita SenEdited By: Arijita SenPublished: Fri, 01 Sep 2023 09:20 AM (IST)Updated: Fri, 01 Sep 2023 09:20 AM (IST)
छवि रंजन, विष्‍णु अग्रवाल और प्रेम प्रकाश की फाइल फोटो।

राज्य ब्यूरो, रांची। चेशायर होम रोड की एक एकड़ की जमीन की फर्जी तरीके से खरीद-बिक्री मामले में शुक्रवार को ईडी चार्जशीट करेगी। जमीन घोटाले में ईडी की यह दूसरी चार्जशीट होगी। इसके पूर्व ईडी ने सेना के उपयोग वाली जमीन मामले में चार्जशीट की थी।

loksabha election banner

सभी आरोपित जेल में हैं बंद

चेशायर होम रोड की एक एकड़ की जमीन की फर्जी तरीके से खरीद-बिक्री मामले में ईडी ने रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन, न्यूक्लियस माॅल के संचालक विष्णु अग्रवाल, नेताओं व नौकरशाहों के करीबी प्रेम प्रकाश, सहयोगी भरत प्रसाद, राजेश राय, इम्तियाज अहमद, अफसर अली उर्फ अफ्सू खान व अन्य पर आरोप पत्र दाखिल करने की तैयारी की है। सभी आरोपित जेल में बंद हैं।

तीन जुलाई के बाद चार आरोपित हुए गिरफ्तार

जमीन घोटाले में तीन जुलाई के बाद चार आरोपित गिरफ्तार हो चुके हैं। तीन जुलाई को भरत प्रसाद व राजेश राय की गिरफ्तारी हुई थी। 31 जुलाई को ईडी ने न्यूक्लियस माॅल के संचालक विष्णु अग्रवाल व 11 अगस्त को प्रेम प्रकाश को गिरफ्तार किया था।

हालांकि, प्रेम प्रकाश को ईडी ने गत वर्ष 25 अगस्त को ही अवैध खनन मामले में गिरफ्तार किया था, उसी समय से वह जेल में है। अब ईडी ने 11 अगस्त को जमीन घोटाले में भी उसकी गिरफ्तारी की।

छानबीन में पता चला था कि राजेश राय व भरत प्रसाद ने गलत तरीके से चेशायर होम रोड की उक्त एकड़ जमीन पर कब्जा किया था। उक्त जमीन का खाता नंबर 37 व प्लाट नंबर 28 है।

राजेश राय ने अपने सहयोगियों की मदद से एक फर्जी डीड 184/1948 बनाया और उसका पावर ऑफ अटार्नी गलत तरीके से इम्तियाज अहमद व भरत प्रसाद को दे दिया। ईडी ने गत 14 अप्रैल को इम्तियाज अहमद को भूमि घोटाला मामले में गिरफ्तार किया था। उस समय से ही वह जेल में है।

नेताओं का करीबी है प्रेम प्रकाश

राजेश राय से पावर ऑफ अटार्नी लेने के बाद इम्तियाज अहमद व भरत प्रसाद ने उक्त जमीन को पुनीत भार्गव नामक व्यक्ति को बेच दिया। पुनीत भार्गव प्रेम प्रकाश का खास सहयोगी है।

प्रेम प्रकाश नेताओं व नौकरशाहों का करीबी है, जिसे ईडी ने गत वर्ष अवैध पत्थर खनन मामले में गिरफ्तार किया था।

वर्तमान में प्रेम प्रकाश जेल में बंद है। एक अन्य आरोपित लखन सिंह ने भी स्वीकार किया है कि छह फरवरी 2021 को पुनीत भार्गव के पक्ष में डीड बना था।

डीड में एक करोड़ 78 लाख 55 हजार 800 रुपये में बेचे जाने का जिक्र है। इसमें केवल 25 लाख रुपये ही पुनीत भार्गव ने अपनी कंपनी शिवा फेबकान के खाते से भुगतान किया था। इसे अलावा शेष राशि को गलत तरीके से डीड में दिखाया गया है।

पुनीत भार्गव ने उक्त जमीन को खरीदने के दो महीने के बाद ही विष्णु अग्रवाल को 1.80 करोड़ में बेच दी थी। विष्णु अग्रवाल ने एक अप्रैल 2021 को दो सेल डीड से उक्त जमीन खरीदी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.