Move to Jagran APP

रांची के कांके में बवाल, पुलिस की गाड़ी समेत पांच वाहन फूंके; तीन दुकानों में लगाई आग

violence in Ranchi. पिकनिक मनाकर लौट रहे दो समुदायों के युवकों के बीच भिड़ंत के बाद दो गांवों के लोग भिड़ गए। जिसमें थानेदार व पुलिसकर्मी समेत आधा दर्जन लोग घायल हो गए।

By Edited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 06:18 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 12:07 PM (IST)
रांची के कांके में बवाल, पुलिस की गाड़ी समेत पांच वाहन फूंके; तीन दुकानों में लगाई आग
रांची के कांके में बवाल, पुलिस की गाड़ी समेत पांच वाहन फूंके; तीन दुकानों में लगाई आग

रांची, जेएनएन। कांके थाना क्षेत्र के मुरूम गांव में नव वर्ष के पहले दिन मंगलवार की शाम युवकों के दो गुटों के मामूली विवाद ने हिंसक रूप ले लिया। करीब एक घंटे तक बवाल चलता रहा। जिसके बाद पूरे मामले ने सांप्रदायिक रंग ले लिया। इस दौरान उपद्रवियों ने पुलिस की गाड़ी समेत पांच वाहनों को फूंक दिया गया। वहीं तीन दुकानों में भी आग लगा दी और कई घरों में तोड़फोड़ की।

loksabha election banner

उपद्रवियों ने रिंग रोड निर्माता कंपनी के बेस कैंप में घुसकर दो दर्जन से अधिक हाइवा व छोटी गाड़ियों में तोड़फोड़ भी किया। जमकर पत्थरबाजी भी हुई है, जिसमें थानेदार व पुलिसकर्मी समेत तकरीबन आधा दर्जन लोग घायल हो गए। घटना के बाद अधिकतर ग्रामीण गांव छोड़कर फरार हो गए हैं। मौके पर भारी संख्या में पहुंची पुलिस ने उपद्रवियों को खदेड़ा जिसके हालात नियंत्रण में आया।

स्थिति की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी अनीश गुप्ता, एसपी यातायात अजीत पीटर डुंगडुंग, एसपी ग्रामीण आशुतोष शेखर, कांके के सीओ प्रभात भूषण सिंह सहित एक दर्जन थानेदार व डीएसपी मौके पर पहुंचे। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। एसएसपी ने लोगों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न दें। जो दोषी हैं, उन्हें चिह्नित किया जाएगा और उनके विरुद्ध कानून सम्मत कार्रवाई होगी।

उपद्रवियों ने जो नुकसान पहुंचाया : -कांके थानेदार की निजी बोलेरो गाड़ी व एक अन्य बोलरो को फूंक दिया। तबारक अंसारी, राशन डीलर शहाबुद्दीन अंसारी व सुरेंद्र महतो के घर में तोड़फोड़ की गई। तीन दुकानें जलाई गई। दो ग्रामीण सुरेंद्र महतो व बसंत पाहन के खलिहान में आग लगा दी गई वहीं एक ऑटो व तीन मोटरसाइकिलों में आग लगा दी और दर्जन भर मोटरसाइकिलों में तोड़फोड़ की। -उपद्रव में ग्रामीण साधन उरांव का हाथ टूटा, संजय उरांव के कान में गंभीर चोट लगी है। पारस उरांव को चोटें आई हैं। यासीन अंसारी शमीम अंसारी जख्मी है। पारस उरांव भी जख्मी हैं। कुछ का कांके के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है तो कुछ बेहतर इलाज के लिए रिम्स भेजे गए हैं। - आक्रोशित ग्रामीणों ने रिंग रोड बनाने वाली कंपनी जेटीपीएल के बेस कैंप में भी तोड़फोड़ की, दर्जनों गाड़ियों को किया क्षतिग्रस्त। सुरक्षा प्रभारी संजय सिंह को बुरी तरह पीटा, हाथ टूटा।

क्या है मामला : पिकनिक मनाकर लौटने के क्रम में शाम के करीब छह बजे मुरुम गांव के एक युवक की मोटरसाइकिल की टक्कर होचर गांव के एक युवक की मोटरसाइकिल से हो गई। जिसके बाद विवाद शुरू हो गया। इसके बाद मुरूम गांव वाले युवक केघर पर हमला कर दिया। उसके साथ मारपीट भी की। इसके बाद ही दोनों गांव आमने-सामने आ गए।

धार्मिक स्थल से ऐलान होने के बाद सांप्रदायिक तनाव फैल गया। दोनों समुदाय के लोग आमने-सामने आ गए और पत्थरबाजी होने लगी, उपद्रव मच गया। तभी कुछ उपद्रवियों ने पुलिस की बोलेरो सहित दो बोलेरो और तीन मोटरसाइकिल तथा तीन दुकान में आग लगा दी। व कई घरों में तोडफोड़ शुरू कर दी। सूचना पर कांके थानेदार सदल-बल मौके पर पहुंचे और उपद्रवियों को खदेड़ने की कोशिश की। इस दौरान उपद्रवी भड़क उठे, पत्थरबाजी में थानेदार विनय कुमार सिंह उनके चालक व एक अन्य पुलिसकर्मी चोटिल हो गया।

थानेदार की गाड़ी धार्मिक स्थल के पास खड़ी थी जहां उपद्रवियों ने उसमें आग लगा दी। दूसरे समुदाय के धार्मिक स्थल में भी तोड़फोड़ की। भारी संख्या में पहुंचे पुलिस बल ने स्थिति पर नियंत्रण पाया। पूरी बस्ती में अतिरिक्त सुरक्षा बल को तैनात किया गया है। पूरा इलाका छावनी में तब्दील है। जिला परिषद सदस्य मुजिबुल अंसारी ने कहा कि पुलिस प्रशासन की मदद से उपद्रवियों को चिह्नित किया जाएगा। तनाव भड़काने वालों पर उपद्रवियों के विरुद्ध कानून सम्मत कार्रवाई में पुलिस की मदद की जाएगी।

कई गांव भी दो गुट में बंट गए : उपद्रव की इस घटना के बाद कई गांव भी दो गुट में बंट गए। मुरूम गाव से सटे एकंबा, कोलिया, कनादू सतकनादू, कुमउमरिया, वनहरा एकम्बा, चरदी आदि गांव के ग्रामीण भी दो गुटों में बंट गए। सभी एक-दूसरे को मारने पर उतारू दिख रहे थे। घटना से दोनों गुटों के लोगों में आक्रोश है। आदिवासी समुदाय के लोगों का कहना है कि उन्होंने उनके धार्मिक स्थल पर भी तोड़फोड़ की है। आगजनी की घटना के बाद पहुंचे अग्निशमन वाहन ने आग बुझाई। मौके पर वज्रवाहन भी तैनात कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.