Move to Jagran APP

Jharkhand: कोरोना से निपटने की तैयारियों को लेकर आज अस्पतालों में मॉक ड्रिल, तैयारियों की होगी समीक्षा

Covid-19 Mock Drill केरल महाराष्ट्र तमिलनाडु आदि कुछ राज्याें में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने 10 तथा 11 अप्रैल को देशभर के अस्पतालों में एक साथ तैयारियों का जायजा लेने के लिए मॉक ड्रिल आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। (मॉक ड्रिल की फाइल फोटो)

By Neeraj AmbasthaEdited By: Prateek JainPublished: Sat, 01 Apr 2023 12:06 AM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 12:06 AM (IST)
Jharkhand: कोरोना से निपटने की तैयारियों को लेकर आज अस्पतालों में मॉक ड्रिल, तैयारियों की होगी समीक्षा
कोरोना से निपटने की तैयारियों को लेकर आज अस्पतालों में मॉक ड्रिल, तैयारियों की होगी समीक्षा।

रांची, राज्य ब्यूरो: केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु आदि कुछ राज्याें में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए जहां केंद्र सरकार ने 10 तथा 11 अप्रैल को देशभर के अस्पतालों में एक साथ तैयारियों का जायजा लेने के लिए मॉक ड्रिल आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

झारखंड में शनिवार को भी यह अभ्यास किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड के निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह ने पहले ही इसे लेकर आवश्यक निर्देश सभी उपायुक्तों व सिविल सर्जनों को दे दिए हैं।

समीक्षा में इन व्‍यवस्‍थाओं पर रहेगा फोकस

शनिवार को होनेवाले मॉक ड्रिल में मरीजों की जांच से लेकर उनके भर्ती करने तथा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज का अभ्यास किया जाएगा।

इस दौरान पीएसए ऑक्सीजन प्लांट तथा अस्पतालों में बेड, दवा व मानव बल की उपलब्धता की भी समीक्षा की जाएगी। अभियान निदेशक ने कोरोना के प्रसार को रोकने, टीकाकरण एवं जांच की रणनीति बनाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में सीवियर एक्यूट रेस्पि‍रेटरी इंफेक्शन (सारी) एवं एंफ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) की निगरानी सभी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा किया जाए एवं संभावित मरीज की रैपिड एंटीजन किट से जांच कराने के भी निर्देश दिए हैं।

RTPCR जांच किट की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के निर्देश 

साथ ही सभी आरटीपीसीआर लैब को दुरुस्त कराने एवं जांच किट की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी पॉजिटिव सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के भी निर्देश दिए हैं।

बता दें कि राज्य में 20 से 26 मार्च के बीच कोरोना के 20 नए एक्टिव केस मिले, जिनमें पॉजिटिविटी रेट 0.32 प्रतिशत रही। वर्तमान में राज्य में कोरोना के कुल एक्टिव केस 23 हैं। ये सभी केस रांची, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, देवघर आदि जिलों में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.