Move to Jagran APP

Jharkhand News: IAS पूजा सिंघल के WhatsApp से सबको हिला देने वाला खुलासा, झारखंड में उठा सियासी तूफान

Jharkhand IAS Pooja Singhal भ्रष्‍टाचार के संगीन मामलों में गिरफ्तार की गई आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल की राज्‍य की एक बड़ी महिला से वाट्सएप चैट ने काला धन अवैध कमाई और पैसे के खुले खेल को नया मोड़ दे दिया है। अगले एक-दो दिन में बड़े खुलासे होंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 14 May 2022 08:29 PM (IST)Updated: Sat, 14 May 2022 10:23 PM (IST)
Jharkhand News: IAS पूजा सिंघल के WhatsApp से सबको हिला देने वाला खुलासा, झारखंड में उठा सियासी तूफान
Jharkhand IAS Pooja Singhal: आइएएस पूजा सिंघल की राज्‍य की एक बड़ी महिला से वाट्सएप चैट का खुलासा...

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News गरीबों की हकमारी से शुरू हुआ मनरेगा घोटाला अब सफेदपोशों तक पहुंच रहा है। अधिकारियों से शुरू हुई कहानी कहीं न कहीं सामाजिक कार्यकर्ताओं व नेताओं के इर्द-गिर्द पहुंच रही है। यही कारण है कि ईडी की तफ्तीश मनरेगा घोटाले तक ही सीमित नहीं रह गई है, जबकि इसके सिरे राज्य में दूसरे घपले घोटाले तक पहुंच गए हैं। अब ईडी के निशाने पर झारखंड सरकार के खान व उद्योग विभाग का भ्रष्टाचार है, जिससे संबद्ध पदाधिकारियों पर जांच का घेरा कसता जा रहा है।

loksabha election banner

सूचना है कि पूजा सिंघल की राज्य की एक बड़ी महिला से वाट्सएप चैट ने ईडी की अनुसंधान टीम को खान एवं उद्योग विभाग में घुसने का रास्ता दिखा दिया है। जिस बड़ी महिला से पूजा सिंघल ने वाट्सएप चैट की है, उस महिला की भी खनन के क्षेत्र में जबरदस्त नियंत्रण है और वहां एक-एक पत्ता भी उसी महिला के इशारे पर डोलता है। अब खनन विभाग में हर माह हो रहे करोड़ों रुपये के वारे-न्यारे ईडी के निशाने पर हैं, जिसकी जड़ें खुदनी शुरू हो गई है। शुरूआत खनन पदाधिकारियों से हुई है, जिन्हें ईडी ने पूछताछ के लिए रांची बुलाया है।

यह भी पढ़ें : Jharkhand News: जेल के जमादार पर जोर से चीखीं IAS पूजा सिंघल, ले जाओ अपना चना-गुड़, मुझे नहीं चाहिए जेल का खाना...

तीन जिलों के खनन पदाधिकारियों से कल पूछताछ करेगा ईडी, समन में दी है जानकारी

गिरफ्तार आइएस पूजा सिंघल के खिलाफ मनी लांड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रहा प्रवर्तन निदेशालय सोमवार (16 मई) को तीन जिलों के जिला खनन पदाधिकारी से पूछताछ करेगा। इसके लिए उन्हें समन किया गया है। जिन्हें समन किया गया है, उनमें साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार, दुमका के जिला खनन पदाधिकारी कृष्णचंद्र किस्कू और पलामू के जिला खनन पदाधिकारी आनंद कुमार शामिल हैं। पहले फेज में इन तीनों जिलों के जिला खनन पदाधिकारी से पूछताछ होनी है। इसके बाद अन्य जिलों के खनन पदाधिकारियों से भी ईडी की टीम पूछताछ करेगी। इनसे माइनिंग लीज आवंटन व अवैध खनन के मामले में पूछताछ होनी है। इसके एवज में इन्हें कितने रुपये मिले और ये रुपये कहां-कहां तक पहुंचे।

यह भी पढ़ें : Jharkhand: IAS पूजा सिंघल को जेल में काटने लगे मच्छर... हाई कोर्ट ने मुख्‍य सचिव से कहा, जेल में भेज दीजिए फागिंग मशीन

अवैध खनन के पैसे ऊपर तक पहुंचे

रिमांड पर आइएएस पूजा सिंघल व उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट से पूछताछ में ईडी को यह जानकारी मिली है कि अवैध खनन के पैसे ऊपर तक पहुंचते थे। ऊपर में कहां तक पहुंचते थे, इसकी जानकारी ईडी को मिल गई है। आइएएस पूजा सिंघल झारखंड राज्य खनिज विकास निगम के प्रबंध निदेशक के पद पर भी रह चुकी हैं। इस अवधि में भारी मात्रा में अवैध रुपयों के लेन-देन की जानकारी ईडी को मिली है, जिसके सत्यापन के लिए ही जिला खनन पदाधिकारियों से पूछताछ होनी है।

भाजपा ने भी मुख्यमंत्री व उनके परिवार पर लगाया है अवैध खनन का आरोप

झारखंड में मुख्य विपक्षी दल भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन व उनके परिवार के सदस्यों पर अवैध उत्खनन का लगातार आरोप लगाया जाता रहा है। हाल के दिनों में साहिबगंज में गंगा में स्टोन चिप्स ले जा रही कार्गो जहाज के डूबने के बाद पूरा इलाका चर्चा में है। विपक्ष ने सत्ता पक्ष पर अवैध उत्खनन का आरोप लगाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.