Move to Jagran APP

Ranchi News: महंगाई से लोग परेशान, सीएनजी की कीमत बढ़ने से अब रांची में बढ़ेगा आटो का भाड़ा

Ranchi News पेट्रोल-डीजल की कीमतें तो आम आदमी की जान निकाल ही रही हैं अब रही-सही कसर पूरी करने के लिए सीएनजी भी तैयार है। गेल ने रांची में सीएनजी की कीमत में तीन रुपये की वृद्धि कर दी है। आटो चालक का कहना है कि भाड़ा बढ़ेगा।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Sat, 09 Apr 2022 08:26 AM (IST)Updated: Sat, 09 Apr 2022 08:27 AM (IST)
Ranchi News: महंगाई से लोग परेशान, सीएनजी की कीमत बढ़ने से अब रांची में बढ़ेगा आटो का भाड़ा
Ranchi News: सीएनजी की कीमत बढ़ने से रांची में बढ़ेगा आटो का भाड़ा

रांची, जासं। Ranchi News देश के साथ-साथ राजधानी रांची में भी पिछ्ले 22 मार्च से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी है। पिछले 18 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम 14 बार बढ़े हैं। फिलहाल तीन दिनों से इनके रेट स्थिर हैं। लेकिन इससे पहले आखिरी बार छह अप्रैल को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 82 और 84 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी की गई थी। शुक्रवार, 8 अप्रैल तक राजधानी के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल 108.71 रुपये और डीजल 102.02 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध था। इस प्रकार 22 मार्च से अब तक पेट्रोल कीमत में 10.19 रुपये और डीजल के मूल्य में 10.46 रुपये की वृद्धि हो गई है। वहीं, इसी के साथ अब सीएनजी की कीमतों में भी एक अप्रैल को इजाफा हो गया है।

loksabha election banner

राजधानी में सीएनजी की कीमत में तीन रुपये की वृद्धि

गेल ने रांची में सीएनजी की कीमत में तीन रुपये की वृद्धि कर दी है। इसके बाद राजधानी में अब सीएनजी के दाम 77.95 रुपये से बढ़कर बढ़कर 88.95 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। इससे पहले लगभग 1.5 माह पूर्व सीएनजी की कीमत में 50 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (साउथ छोटा नागपुर ) के सचिव प्रशांत चौधरी ने बताया कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड आयल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर पेट्रोल डीजल के साथ-साथ सीएनजी पर भी पड़ा है। हालांकि सीएनजी की कीमत हर 15 दिन में बढ़ती है। लेकिन इस बार लगभग 1.5 माह के बाद गेल ने इसकी कीमत में बढ़ोतरी की है।

सीएनजी प्राइस बढ़ने की ये है वजह

इनपुट कास्ट बढ़ने की वजह से इंटरनेशनल मार्केट में गैस की कीमत में दोगुना से अधिक की वृद्धि हुई है। विगत एक अप्रैल को गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डालर से बढ़कर 6.10 डालर एमएमबीटीयू हो गई है। इससे गेल सहित अन्य संबंधित कंपनियों की गैस की लागत भी बढ़ गई है। इसलिए भरपाई के लिए सीएनजी की कीमत बढ़ाई गई है। जानकर बताते हैं कि सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी जारी रहेगी लेकिन एक साथ ना बढ़ाकर धीरे-धीरे मूल्यवृद्धि की जाएगी।

मजबूरन बढ़ाना पड़ेगा भाड़ा

चालक संघ सीएनजी के दामों में बेतहासा वृद्धि की मार आटो चालकों पर पड़ रही है। खाने पीने की सामग्रियों की बढ़ते दाम से परेशान आटो चालक के समक्ष दोहरी मार पर रही है। जनता और परेशान न हो इस कारण भाड़ा नहीं बढ़ा रहे नतीजा बचत घट गया है।

रांची जिला आटो संघ के अध्यक्ष अर्जुन यादव ने बताया कि राजधानी सीएनजी चलित आटो की संख्या 2655 है जो सबसे ज्यादा है। 2535 डीजल आटो और करीब दो सौ पेट्रोल आटो को परमिट मिला हुआ है। सीएनजी के मूल्य पर नजर रखी जा रही है अगर सीएनजी का मूल्य 90 पार पहुंचा तो मजबूरन किराया बढ़ाना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.