Move to Jagran APP

इग्नू के वीसी ने विद्यार्थियों के नाम लिखा पत्र, ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर दी यह सलाह

Ranchi Samachar Jharkhand News IGNOU News वीसी ने कहा कि विश्वविद्यालय ने पहले ही टर्म एंड परीक्षाओं के संचालन को स्थगित कर दिया है। टीचिंग-लर्निंग प्रोसेस जारी रखने के लिए प्रिंट ऑनलाइन डिजिटल माध्यम को अपनाया गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 13 May 2021 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 13 May 2021 05:15 PM (IST)
इग्नू के वीसी ने विद्यार्थियों के नाम लिखा पत्र, ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर दी यह सलाह
Ranchi Samachar, Jharkhand News, IGNOU News टर्म एंड परीक्षाओं के संचालन को स्थगित कर दिया गया है।

रांची, जासं। Ranchi Samachar, Jharkhand News, IGNOU News कोरोना काल में पढ़ाई कम से कम प्रभावित हो, इसके लिए इग्नू यानि इंदिरा गांधी राष्‍ट्रीय मुक्‍त विश्‍वविद्यालय ने ऑनलाइन के विभिन्न साधनों को अपना कर विद्यार्थियों को अधिकतम सुविधा देने की कोशिश कर रहा है। इग्नू के कुलपति डाॅ. नागेश्वर राव ने गुरुवार को विद्यार्थियों के नाम एक पत्र लिखा है। पत्र में महामारी से निपटने से लेकर ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर कई सलाह दिए हैं। कुलपति ने कहा है कि विश्वविद्यालय ने आपके अध्ययन को जारी रखने के लिए पर्याप्त उपाय किए हैं। टीचिंग-लर्निंग प्रोसेस जारी रखने के लिए प्रिंट, ऑनलाइन, डिजिटल माध्यम को अपनाया गया है।

loksabha election banner

सेल्फ इंस्ट्रक्शनल की मदद से सामग्री उपलब्ध कराने की कोशिश की गई है। विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षण सामग्री की डिजिटाइज्ड प्रति वेब पोर्टल ई-ज्ञानकोष ईज्ञानकोष.एसी.इन पर उपलब्ध है। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से ई-कंटेंट मोबाइल एप डाउनलोड कर लें। यहां भी लर्निंग मैटेरियल्स ई-कंटेंट के रूप में है। ज्ञानवाणी पर लाइव सत्र चलता है। इसे इग्नू.एसी.इन पर देखा जा सकता है। ज्ञानदर्शन, ज्ञानधारा व चार स्वयंप्रभा चैनल पर एकेडमिक कंटेंट नियमित तौर पर प्रसारित हो रहा है। इसे जीडी.इग्नूआनलाइन.एसी.इन/ज्ञानदर्शन व डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एसडब्ल्यूएवाइएएमपीआरएबीएचए.जीओभी.इन पर देख सकते हैं।

चार स्वयंप्रभा चैनल पर कंटेंट

एकेडमिक कंटेट के लिए विद्यार्थी चार स्वयंप्रभा चैनल पर जा सकते हैं। चैनल 17 पर सामाजिक विज्ञान और मानविकी, चैनल 18 पर बेसिक और एप्लाइड साइंस, चैनल 19 पर प्रोफेशनल एंड वोकेशनल एजुकेशन तथा चैनल 20 पर टीचर एजुकेशन उपलब्ध है। यह चैनल विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित पाठ्यक्रम आधारित विषयों को कवर करने वाले कार्यक्रम चलाते हैं। चैनलवार मासिक कार्यक्रम पोर्टल पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा आर्काइव में यूट्यूब पर वीडियो भी उपलब्ध है।

अफवाहों पर न दें ध्यान

वीसी ने कहा कि विश्वविद्यालय ने पहले ही टर्म एंड परीक्षाओं के संचालन को स्थगित कर दिया है। विवि अनुदान आयोग, केंद्र सरकार के फैसले/निर्देश/सलाह के आधार पर आगे का निर्णय लिया जाएगा। विवि टर्म एंड एग्जामिनेशन के आयोजन के लिए एक योजना बनाने पर विचार कर रहा है। वीसी ने विद्यार्थियों से कहा है कि परीक्षा या अन्य किसी बातों को लेकर अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। सभी स्वस्थ रहें। हमें संकल्प के साथ यकीन है कि हम काेरोना के खिलाफ इस युद्ध को जीतेंगे।

आप ब्रांड एंबेस्डर, वैक्सीन को लेकर फैलाएं जागरुकता

वीसी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अधिक गंभीर है। इसके प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। विद्यार्थी शारीरिक दूरी, वैक्सीनेशन संबंधी सरकार के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। महामारी को हराने का संकल्प लें। कहा, आप इग्नू के एंबेस्डर हैं। परिवार, दोस्त, समाज के प्रति अपने दायित्वों को समझते हुए उन्हें वैक्सीन के प्रति जागरुक करें ताकि कोरोना पर विजय मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.