Move to Jagran APP

झारखंड में कॉन्‍ट्रैक्‍ट टीचरों की बल्‍ले-बल्‍ले, चंपई सरकार ने कर दिया बड़ा एलान; यह होगा फायदा

झारखंड के इंजीनियरिंग काॅलेजों व पाॅलीटेक्निक में शिक्षक नियुक्ति में अब अनुबंध शिक्षकों को वेटेज मिलेगा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर झारखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से होने वाली नियुक्ति में इन्हें अधिकतम पांच अतिरिक्त अंक प्रदान कर उन्हें वेटेज दिया जाएगा। यह उनकी सेवा अवधि के आधार पर दिया जाएगा। वेटेज का लाभ शिक्षकों को एकल अवसर के रूप में दिया जाएगा।

By Neeraj Ambastha Edited By: Arijita Sen Published: Mon, 04 Mar 2024 11:22 AM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2024 11:22 AM (IST)
इंजीनियरिंग काॅलेजों व पाॅलीटेक्निक में शिक्षक नियुक्ति में अनुबंध शिक्षकों को मिलेगा वेटेज।

नीरज अम्बष्ठ, रांची। राज्य सरकार के इंजीनियरिंग काॅलेजों एवं पाॅलीटेक्निक संस्थानों में शिक्षकों की होने वाली नियुक्ति में इन संस्थानों में अनुबंध पर कार्य कर रहे या कार्य कर चुके शिक्षकों तथा अंशकालीन शिक्षकों को वेटेज मिलेगा।

loksabha election banner

शिक्षकों को पांच अतिरिक्‍त अंकों का मिलेगा वेटेज

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर झारखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से होने वाली नियुक्ति में इन्हें अधिकतम पांच अतिरिक्त अंक प्रदान कर उन्हें वेटेज दिया जाएगा। यह उनकी सेवा अवधि के आधार पर दिया जाएगा।

राज्य सरकार द्वारा गठित झारखंड तकनीकी शिक्षा सेवा नियुक्ति नियमावली-2024 में इसका प्रविधान किया गया है। यह नियमावली अधिसूचित कर दी गई है। नियमावली के गठन से इन संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता भी साफ हुआ है।

एक बार ही मिलेगा अवसर का लाभ

गठित नियमावली के अनुसार, वेटेज का लाभ इंजीनियरिंग काॅलेजों या पाॅलीटेक्निक संस्थानों में अनुबंध पर कार्य कर चुके या कार्य कर रहे सहायक प्राध्यापकों, व्याख्याताओं या अन्य आवश्यकता आधारित शिक्षकों को एकल अवसर के रूप में दिया जाएगा।

इसका मतलब यह कि नई नियमावली गठित होने के बाद झारखंड लोक सेवा आयोग से जो पहली नियुक्ति होगी, उसमें ही इसका लाभ मिलेगा। इसके बाद की नियुक्तियों में यह लाभ नहीं मिलेगा।

इन अन्‍य पदों पर भी होगी नियुक्ति

संस्थानों में विभिन्न पदों पर होने वाली नियुक्ति की बात करें तो इंजीनियरिंग काॅलेजों में अन्य पदों के अलावा सहायक प्राध्यापक के शत-प्रतिशत पदों पर नियुक्ति होगी। वहीं, सह प्राध्यापक तथा प्राध्यापक के पद सीधी भर्ती तथा प्रोन्नति दोनों से भरे जाएंगे।

इसी तरह पालीटेक्निक संस्थानों में अन्य पदों के अलावा व्याख्याताओं के शत-प्रतिशत पदों पर सीधी नियुक्ति झारखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से होगी। वहीं, प्राचार्य के 50 प्रतिशत पदों पर सीधी नियुक्ति होगी तथा इतने ही पद प्रोन्नति से भरे जाएंगे।

इंजीनियरिंग काॅलेजों में सहायक प्राध्यापकों तथा पालीटेक्निक संस्थानों में व्याख्याताओं की नियुक्ति साक्षात्कार तथा एकेडमिक अंकों, रिसर्च, अनुभव आदि के आधार पर प्राप्तांकों के आधार पर होगी। इनके लिए अलग-अलग अंक निर्धारित किए गए हैं।

पाॅलीटेक्निक में तीन तरह के शिक्षक अनुबंध पर कार्य कर रहे

पाॅलीटेक्निक संस्थानों में तीन तरह के शिक्षक अनुबंध पर कार्य कर रहे हैं। पहला वित्त विभाग द्वारा पांच जुलाई 2002 के आलोक में शिक्षक कार्य कर रहे हैं।

दूसरा, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा 20 जुलाई 2017 को जारी आदेश के तहत कैंपस सलेक्शन के माध्यम से अनुबंध पर नियुक्ति की गई है।

इनके अलावा संयुक्त बिहार के समय से ही वर्ष 1996-97 से विभिन्न पालीटेक्निक संस्थानों में विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत अनुबंध पर शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी।

यह भी पढ़ें: कब्र से गायब हो रहे शव, छह लाशों का नहीं कोई अता-पता; आखिर कौन रात के अंधेरे में दे रहा काम को अंजाम

यह भी पढ़ें: हावड़ा-नई दिल्‍ली रूट को PM मोदी ने दी संजीवनी, 12334 करोड़ की लागत से बिछेंगी दो नई रेल लाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.