Move to Jagran APP

झारखंड में कुपोषण व एनीमिया को दूर करेगा फोर्टिफाइड चावल, जानें इसकी खूबियों के बारे में

झारखंड में सरकार लोगों को फोर्टिफाइड चावल देने की तैयारी कर रही है। इसे राज्य के जन वितरण प्रणालीकेंद्र से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इसकी सुविधा होने से अब लोगों को आयरनयुक्त फोर्टिफाइड चावल मिल सकेगा। राज्य के कुपोषण प्रभावित क्षेत्रों में सवर्प्रथम इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

By Sanjay Kumar SinhaEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 10:35 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 10:35 PM (IST)
झारखंड में कुपोषण व एनीमिया को दूर करेगा फोर्टिफाइड चावल, जानें इसकी खूबियों के बारे में
झारखंड में सरकार लोगों को फोर्टिफाइड चावल देने की तैयारी कर रही है।

रांची (जासं): झारखंड में सरकार लोगों को फोर्टिफाइड चावल देने की तैयारी कर रही है। इसे राज्य के जन वितरण प्रणाली (पीडीएस) केंद्र से जोड़ने की तैयारी चल रही है। इसकी सुविधा होने से अब लोगों को आयरनयुक्त फोर्टिफाइड चावल मिल सकेगा। राज्य के कुपोषण प्रभावित क्षेत्रों में सवर्प्रथम इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पायलट परियोजना के तहत खाद्य आपूर्ति विभाग पूर्वी सिंहभूम के धालभूमगढ़ और चाकुलिया प्रखंड से इसकी शुरुआत की जाएगी।

loksabha election banner

कुपोषण से लड़ने के लिए राज्य सरकार ने इस प्रक्रिया के तहत चावल सुदूर इलाकों तक पहुंचाने की योजना बनाई है। इन प्रखंडों में कुपोषण का ज्यादा दर को देखते हुए इसकी शुरुआत इन्हीं दोनों जगहों से करने का निर्णय लिया गया। खाद्य आपूर्ति विभाग जन वितरण प्रणाली की दुकानों तक इस तरह का चावल पहुंचाने की तैयारी कर रहा है। इससे महिलाओं में जहां खून की कमी की समस्या नहीं होगी, वहीं बच्चों और बड़ों में कुपोषण भी दूर होगा। यह भी तय किया गया है कि दोनों ही प्रखंडों के सरकारी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन योजना में दिए जाने वाले खाद्यान्न में भी फोर्टिफाइड चावल का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि बच्चों में कुपोषण की समस्या दूर हो सके। इसके अलावा इन जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों में भी इसे उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि छोटे-छोटे बच्चों और उनकी माताओं में आयरन की कमी ना हो सके।

क्या है फोर्टिफाइड राइस

फोर्टिफाइड राइस पोषणयुक्त चावल होता है। इसमें विटामिन के साथ- साथ आयरन और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा की वजह से फोर्टिफाइड राइस की न्यूट्रीशनल वैल्यू भी काफी ज्यादा होती है।

फोर्टिफाइड चावल कैसे होता है तैयार

फोर्टिफाइड राइस में आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन और खनिज की मात्रा को कृत्रिम तरीके से बढ़ाया जाता है।चावल को फोर्टिफाइड बनाना भी इसी तरह की एक प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में चावल की पोषण गुणवत्ता में सुधार लाया जाता है। चावल का फोर्टिफिकेशन, चावल में आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ाने और चावल की पोषण गुणवत्ता में सुधार करने का बेहतरीन तरीका है।

फोर्टिफाइड राइस के क्या हैं फायदे

फोर्टिफाइड राइस के सेवन से लोगों में कुपोषण को दूर कर सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधा दी जा सकती है। यह चावल लोगों के खाने के साथ-साथ दवा की तरह भी काम कर सकता है। इस चावल का सेवन करने से कुपोषण की समस्या दूर करने में मदद मिलेगी। इस तरह के चावल में पाए जाने वाले आयरन, जिंक, फोलिक एसिड, विटामिन-ए, विटामिन-बी वगैरह शरीर की न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ा देते हैं।

पायलट प्रोजेक्ट योजना के तहत राज्य के दो प्रखंडों में फोर्टिफाइड राइस की व्यवस्था शुरू की जा रही है। सफल होने पर भविष्य में इसे और विस्तार दिया जाएगा।

रामेश्वर उरांव, मंत्री खाद्य आपूर्ति विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.