Move to Jagran APP

'नाम बदलने से ईमान नहीं बदलता...', NDA के लिए I.N.D.I.A की चुनौती के सवाल पर स्टार प्रचारक की दो टूक

AJSU President Sudesh Mahato Exclusive Interview झारखंड में लोकसभा चुनाव अब अंतिम दौर में है। प्रदेश की राजनीति में दखल रखने वाले आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो चुनावी हार-जीत और यहां के मुद्दों को लेकर अपना पक्ष रख रहे हैं। दैनिक जागरण को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कई विषयों पर अपने विचार रखे। उन्होंने एनडीए बनाम आईएनडीआईए को लेकर भी अपनी बात कही।

By Sushil kumar Chourasiya Edited By: Yogesh Sahu Published: Sat, 25 May 2024 02:02 PM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 02:02 PM (IST)
'नाम बदलने से ईमान नहीं बदलता...', NDA के लिए I.N.D.I.A की चुनौती के सवाल पर स्टार प्रचारक की दो टूक

जागरण संवाददाता, रांची। Jharkhand Lok Sabha Election 2024 : एनडीए में भाजपा की सहयोगी आजसू पार्टी के प्रमुख सुदेश महतो (Sudesh Mahto) ने भी लोकसभा चुनाव में स्टार प्रचारक के तौर पर सभी सीटों पर राजग के लिए कैंपेन किया है। गिरिडीह के आजसू प्रत्याशी चंद्रप्रकाश चौधरी के पक्ष में चुनाव प्रचार करने वह धनबाद में भी कैंप कर रहे थे। प्रचार का समापन उन्होंने टुंडी विधानसभा क्षेत्र में रोड शो और पदयात्रा के साथ किया। इस दौरान उन्होंने दैनिक जागरण के संवाददाता सुशील चौरसिया के साथ जीत की रणनीति पर बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश।

झारखंड में आईएनडीआईए से एनडीए को किस तरह चुनौती मिल रही है?

- नाम बदल लेने से किसी का ईमान नहीं बदल जाता है। विपक्ष पहले यूपीए के नाम से चुनाव लड़ता था, लेकिन आज आइएनडीआइ गठबंधन हो गया। विपक्ष यह सोच रहा है कि नाम बदलकर वह लोगों के बीच भ्रम पैदा कर चुनाव जीत जाएगा। यह भ्रम टूट जाएगा। झारखंड की किसी भी लोकसभा सीट पर एनडीए को आईएनडीआईए चुनौती नहीं दे सकेगा।

किस संकल्प के साथ आजसू चुनाव मैदान में उतरी है?

-लोकसभा के चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में नए संकल्प के साथ हम उतरे हैं। आजसू का संकल्प है- भाजपा के साथ मिलकर झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार का हाथ मजबूत करना। यह हमारा दायित्व भी है। हम अपने दायित्व में सफल होंगे।

गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में जीत के प्रति कितना आश्वस्त हैं?

-सिर्फ गिरिडीह ही नहीं, धनबाद समेत सभी 14 लोकसभा सीटों को जीतने के प्रति हम पूरी तरह से आश्वस्त हैं। इस बार गिरिडीह में आजसू पिछले बार से भी अधिक वोटों से जीत रही है। जीत का एक बड़ा अंतर होगा। पिछले सभी रिकार्डों को ध्वस्त कर हम चुनाव जीतेंगे। गिरिडीह में हमारा कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं है। यह लड़ाई दो विचारधारा के बीच की है। इंडी गठबंधन केवल तुष्टीकरण की राजनीति करता है। यह गठबंधन झूठ, फरेब व भ्रष्टाचार की राजनीति में लिप्त है।

धनबाद में एयरपोर्ट की मांग पुरानी है, बावजूद यहां एयरपोर्ट नहीं खुला। इसके लिए क्या करेंगे?

धनबाद में एयरपोर्ट खुलना चाहिए। देवघर एवं पड़ोसी राज्य बंगाल के अंडाल में हवाई सेवा शुरू हो चुकी है। बोकारो में भी शुरू होने वाली है। धनबाद झारखंड की आर्थिक सिटी है। यहां पर एयरपोर्ट बहुत जरूरी है। केंद्र सरकार इसे सूचीबद्ध कर अमली जामा पहनाने में लगी है। संभव है बहुत जल्द धनबाद के लोग हवाई सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

खनन के बाद रैयतों को जमीन वापस करने का कानून अमल में नहीं आ रहा है। इसके लिए क्या करेंगे?

-रैयतों के लिए एक कानून बना था- खनन के बाद उनकी जमीनें खेती लायक बना कर कंपनी वापस करेगी। बाद में इस कानून को बदल दिया गया। इस पर मैंने अध्ययन किया है। तीसरी बार नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर पुनः इस कानून को लागू कराने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें

Jharkhand Phase 6 Voting Live: झारखंड की 4 सीटों पर वोटिंग जारी, जानिए एक बजे कितना प्रतिशत हुआ मतदान

'मोदी के नाम पर मतदान... 39 सीटें जीतेगी राजग' पीएम मोदी से लेकर बिहार चुनाव पर क्या बोले तारकिशोर प्रसाद? पढ़िए खास बातचीत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.