Move to Jagran APP

कांग्रेस विधायक ने दी थी जान से मारने की धमकी... अब हो रहे चौंकानेवाले खुलासे, इस वजह से फिर एक बार ED पहुंची झारखंड

कांग्रेस विधायक अंबा प्रसाद से जुड़े 17 ठिकानों पर मंगलवार को ईडी ने छापामारी की। इस दौरान लगभग 10 लाख रुपये नकद भारी मात्रा में भूमि से जुड़े दस्तावेज भूमि की खरीद-बिक्री व काले धन के निवेश से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। हजारीबाग में प्रतिबंधित प्रकृति की भूमि अवैध तरीके से हड़पने के प्रयास रंगदारी बालू तस्करी सहित करीब आधा दर्जन मामलों में ईडी ने छापामारी की।

By Dilip Kumar Edited By: Arijita Sen Published: Wed, 13 Mar 2024 01:20 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2024 01:21 PM (IST)
घर में प्रवेश करने से ईडी के रोकने पर पत्रकारों के समक्ष बिलखती पूर्व विधायक निर्मला देवी। जागरण

राज्य ब्यूरो, रांची। हजारीबाग में प्रतिबंधित प्रकृति की भूमि अवैध तरीके से हड़पने के प्रयास, रंगदारी, बालू तस्करी सहित करीब आधा दर्जन मामलों में ईडी ने बड़कागांव से कांग्रेस की विधायक अंबा प्रसाद व उनसे जुड़े 17 ठिकानों पर मंगलवार को छापामारी की। इस छापामारी में ईडी को कुछ ठिकानों से लगभग 10 लाख रुपये नकद, भारी मात्रा में भूमि से जुड़े दस्तावेज, भूमि की खरीद-बिक्री व काले धन के निवेश से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। ईडी सभी बरामदगी को मनी लांड्रिंग के बिंदु पर देख रही है।

loksabha election banner

जमीन घोटाले की जांच का बढ़ता दायरा

रांची में सेना के उपयोग वाली 4.55 एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले में शुरू हुई ईडी की जांच का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस जमीन की जांच के क्रम में ईडी की टीम ने चेशायर होम रोड की एक एकड़ जमीन की अवैध तरीके से खरीद-बिक्री मामले का भी भंडाफोड़ किया।

जांच आगे बढ़ी और इसकी जांच की आंच तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तक पहुंची और वे गिरफ्तार कर लिए गए। अब जांच का दायरा रांची से निकलकर हजारीबाग पहुंच गया है, जहां बड़कागांव से कांग्रेस की विधायक अंबा प्रसाद, उनके पिता पूर्व मंत्री योगेंद्र साव आदि पर भी हजारीबाग में जमीन हड़पने के प्रयास का पर्दाफाश हो चुका है।

क्या है मामला

हजारीबाग शहर के हुरहुरू स्थित जिस जमीन को लेकर गत वर्ष बवाल मचा था, वह जमीन खासमहाल प्रकृति की थी। उसका मौजा कैंटोनमेंट, थाना नंबर 157, भवन पट्टा होल्डिंग नंबर 302, प्लाट संख्या 872, 1235, 873, 1336, 893 व 1337 है। इस जमीन का कुल रकबा 25 डिसमिल, 15 डिसमिल व 10 डिसमिल यानी कुल 50 डिसमिल है।

इस 50 डिसमिल जमीन के आधे हिस्से यानी 25 डिसमिल पर चारदीवारी का निर्माण कराया जा रहा था, जिसका विरोध हुआ और प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद गत वर्ष 11 नवंबर 2023 को चारदीवारी निर्माण बंद करवा दिया गया था।

इस मामले में जांच के क्रम में प्रशासन ने योगेंद्र साव के साथ-साथ लीजधारक को भी नोटिस भेजा था। जमीन का लीज मोहम्मद अहसान के नाम से था, जो 31 मार्च 2008 को समाप्त हो गया था। जांच में उक्त जमीन सरकारी पाए जाने के बाद प्रशासन ने उसे अतिक्रमण मुक्त कराया था।

अंबा के पिता पर जमीन हड़पने व जान से मारने की धमकी

ईडी ने जमीन घोटाले के विभिन्न मामलों में कांग्रेस विधायक के ठिकानों पर दबिश दी थी। इनमें पतरातू के तालाटांड़ निवासी सरिता देवी ने भी अंबा प्रसाद व उनके पिता पूर्व मंत्री योगेंद्र साव के विरुद्ध जमीन हड़पने व जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया था।

उसने रामगढ़ के उपायुक्त को बताया था कि वर्षों पहले जिस 49 डिसमिल जमीन की उसने एग्रिमेंट करवाया था, उसपर जबरन विधायक के पिता योगेंद्र साव ने अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ चारदीवारी करवाकर गेट लगवा दिया था।

अंचलाधिकारी शशिभूषण सिंह के ठिकाने से बरामद हुई नकदी

रांची के हवाई नगर, रोड नंबर एक निवासी शशिभूषण सिंह अंचलाधिकारी हैं। उनके हजारीबाग के सदर प्रखंड में पदस्थापन के दौरान ही पूर्व मंत्री योगेंद्र साव के कब्जे वाली जमीन का विवाद सामने आया था। वर्तमान में वे गोविंदपुर धनबाद में पदस्थापित हैं। ईडी की छापेमारी में नकदी की सर्वाधिक बरामदगी उनके ही आवास से होने की बात सामने आई है। जब्त दस्तावेज का सत्यापन जारी है।

यहां-यहां हुई है छापामारी

  • - योगेंद्र साव : हजारीबाग में कालावती अस्पताल के बगल में, डूमर लाज के पास हुरहुरू रोड। यहां हबिकान प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स अष्टभुजी माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड, मेसर्स मां अस्टभुजी सेरामिक, वी कनेक्ट इंडिया, लक्ष्मण सेरामिक एंड मिनरल, मेसर्स अंकित राज, मेसर्स योगेंद्र प्रसाद, मेसर्स एसकेएस इंटरप्राइजेज, मिलियन ड्रीम फाउंडेशन।
  • - मुकेश साव : 349, 1, मुंद्रिका भवन, बड़कागांव रोड, बिश्वेश्वर नर्सिंग होम, हजारीबाग।
  • - मेसर्स जय मां अष्टभुजी कंस्ट्रक्शन एंड रेसिडेंशियल प्रेमिसेज आफ राजेश साव : 349, 1, मुंद्रिका भवन, बड़कागांव रोड, बिश्वेशवर नर्सिंग होम, हजारीबाग।
  • - संजय कुमार : खरांती, गोसाईंबलिया, बड़कागांव, हजारीबाग।
  • - अंबा प्रसाद : विधायक, एफ-44, सेक्टर-3, जगन्नाथपुर, धुर्वा, रांची।
  • - पंकज नाथ : फ्लैट नंबर -9, ब्लाक-बी, जी-9, साईं रेसिडेंसी, चित्रगुप्तनगर, बड़गाईं गांव, बड़गाईं एरिया, बड़गाईं रोड, रांची।
  • - अजीत कुमार गुप्ता उर्फ इंदर : पिता राजेंद्र प्रसाद, 68 केबी रोड, खजांजी तलाब के नजदीक, सदर, हजारीबाग।
  • - कुशाग्र रुद्र : पिता दिनेश कुमार राणा, दिनकर नगर, फोरेस्ट कालोनी, हजारीबाग।
  • - बिंदेश्वर कुमार दांगी : पिता प्रेम नाथ महतो, जीडीएम चौकथाना के नजदीक, गुरुचट्टी, बड़कागांव, हजारीबाग।
  • - मनोज कुमार अग्रवाल : पिता गजानंद अग्रवाल, फ्लैट नंबर 101, फर्स्ट फ्लोर, मुंका बगीचा, महेश सोनी चौक, हजारीबाग।
  • - उदय साव : पिता महावीर साव, मेयातू गेट, सुल्ताना हजारीबाग।
  • - शशि भूषण सिंह : पिता मकसुदन प्रसाद, रोड नंबर-5, हवाई नगर, रांची।
  • - योगेंद्र साव : पतरवा चौक, हजारीबाग।
  • - पंकज नाथ : ओकनी बाड़ा, हजारीबाग।
  • - धीरेंद्र साव : हुरहुरु रोड, हजारीबाग।

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: कांग्रेस विधायक अंबा को लेकर ED का बड़ा खुलासा, पिता-भाई के नाम पर नौ कंपनियां; चर्चा में बालू कारोबार भी

यह भी पढ़ें: Varanasi to Ranchi Train: होली पर बनारस से लौटना है रांची तो इन ट्रेनों में कर सकते हैं बुकिंग, वंदे भारत का भी है ऑप्‍शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.