Move to Jagran APP

BIT Mesra Ranchi: बीआइटी मेसरा में होगा डिजिटल इनोवेशन लैब... छात्रों को मिलेंगी कई सुविधाएं... एड्रोसोनिक ने किया करार

BIT Mesra Ranchi बीआइटी मेसरा में जल्द ही डिजिटल इनोवेशन लैब की स्थापना होने जा रही है। बीआइटी मेसरा और एड्रोसोनिक कंपनी के बीच करार हुआहै। कंपनी अब इसका निर्माण करेगी। छात्र इसके माध्यम से अपन करियर संवार पाएंगे। नई तकनीत से लैस होंगे।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 05:18 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 05:19 PM (IST)
BIT Mesra Ranchi: बीआइटी मेसरा में होगा डिजिटल इनोवेशन लैब... छात्रों को मिलेंगी कई सुविधाएं... एड्रोसोनिक ने किया करार
BIT Mesra Ranchi: बीआइटी मेसरा में होगा डिजिटल इनोवेशन लैब... छात्रों को मिलेंगी कई सुविधाएं... एड्रोसोनिक ने किया करार

रांची, जागरण संवाददाता। आने वाले दिनों में बीआइटी मेसरा के स्टूडेंटस आधुनिक तकनीक के क्षेत्र में और पारांगत नजर आएंगे, क्योंकि यहां उन्हें नए तरीके से प्रशिक्षित करने की योजना बनाई गई है। शीघ्र ही यहां डिजिटल इनोवेशन लैब की स्थापना कर दी जाएगी। इसके लिए बिरला इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी यानी बीआइटी मेसरा और एड्रोसोनिक आइटी कंसल्टेंसी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के बीच एक समझौता हुआ है। यह कंपनी यहां डिजिटल इनोवेशन लैब स्थापित करेगी। एक समारोह में इसके लिए दोनों संस्थानों के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया।

loksabha election banner

स्टूडेंटस अत्याधुनिक तकनीक से होंगे लैस

इस डिजिटल इनोवेशन लैब के माध्यम से स्टूडेंटस को अत्याधुनिक तकनीक की शिक्षा दी जाएगी। मसलन उन्हें रोबोटिक प्रोसेस आटोमेशन, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, आगमेंटेड, वर्चुअल रियलिटी और क्लाउड साफ्टवेयर के क्षेत्र में दक्ष बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। दोनों संस्थानों का मानना है कि आने वाले दिनों में यहां के छात्र इस आधुनिक तकनीक के क्षेत्र में दक्ष होकर अपना बेहतर करियर बना पाएंगे। एड्रोसोनिक कंपनी एक आइटी कंसल्टिंग फर्म है, जो दुनिया भर में खासकर भारत, यूके, यूएसए, लैटिन अमेरिका में अपना कार्य बड़े पैमाने पर कर रही है। इसके ग्राहक दुनिया भर में फैले हुए हैं।

इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन करती है कंपनी

एड्रोसोनिक कंपनी हर साल इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन करती है। प्रदर्शन के आधार पर इंटर्न को शोध और नवाचार इकाई में शामिल होने के लिए प्री-प्लेसमेंट आफर करती है। एमओयू हस्ताक्षर के मौके पर बीआइटी के कुलपति प्रो इंद्रनील मन्ना ने कहा कि यह करार एक शानदार पहल है। यह छात्रों के करियर विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इससे नए और इनोवेटिव कार्यों को गति मिलेगी। वहीं, एड्रोसोनिक कंपनी के सीइओ मयंक ने कई क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी और नए इनोवेटिव नेतृत्व वाले विकास के अपना दृष्टिकोण साझा किया। कहा कि इस लैब के माध्यम से छात्र आइटी क्षेत्र में करियर बनाकर देश के विकास में योगदान दे सकते हैं।

रजिस्ट्रार व कंपनी सीओओ ने किया हस्ताक्षर

समझौता ज्ञापन पर रजिस्ट्रार कर्नल सुखपाल सिंह खेत्रपाल और एड्रोसोनिक कंपनी के सीओओ सोनल के बीच हस्ताक्षर हुआ। प्रो सी जेगनाथन ने अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता के लिए बीआइटी मेसरा के दृष्टिकोण को साझा किया। एड्रोसोनिक के प्रमुख क्यूएमओ नीरज ने डिजिटल इनोवेशन लैब के लक्ष्यों के बारे में जानकारी दी। सेंटर फार क्वांटिटेटिव इकोनामिक्स एंड डेटा साइंस के केंद्र प्रमुख प्रो सौम्यन सिकदर ने केंद्र द्वारा की जा रही पहल से सबको रूबरू कराया। कार्यक्रम में डा अभिषेक नरेश, डा मनीष के पांडेय समेत सभी विभागों के डीन, हेड और फैकल्टी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.