Move to Jagran APP

'...फिर भी सीना तानकर खड़ा हूं', CM हेमंत सोरेन ने चलाए तीखे 'शब्द' बाण, बोले- जैसा प्रधानाध्यापक वैसा स्कूल होगा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज नवनियुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे। कार्यक्रम के बाद इन नवनियुक्त शिक्षकों को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान हेमंत सोरेन ने पिछले सरकारों पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि राह में कई चुनौतियां आईं। कुछ लोगों द्वारा कांटे भी बिछाए गए लेकिन फिर भी हम आज सीना तानकर खड़े हैं।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Shashank ShekharPublished: Mon, 16 Oct 2023 08:29 PM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2023 08:29 PM (IST)
'...फिर भी सीना तानकर खड़ा हूं', CM हेमंत सोरेन ने चलाए तीखे 'शब्द' बाण (सौ: एक्स हैंडल)

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को मोरहाबादी स्थित डॉ. रामदयाल मुंडा फुटबॉल मैदान में स्नातक प्रशिक्षित (माध्यमिक) शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे। इस दौरान सीएम ने सभी शिक्षकों को संबोधित किया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा, "उनकी राह में कई चुनौतियां आईं। यहां तक कि कुछ लोगों द्वारा कांटे भी बिछाए गए, लेकिन फिर भी वह सीना तानकर खड़े हैं।"

उन्होंने नवनियुक्त शिक्षकों से कहा कि वे किसी भी हाल में उनकी नाक कटने न दें। वे बहुत ही स्वाभिमानी हैं। ऐसे परिवार से आते हैं, जहां से सीना तानकर ईमानदारी से अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करते हैं।

मुख्यमंत्री ने पिछली सरकार को लेकर क्या कहा

अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री ने पिछली सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने झारखंड रूपी पेड़ की जड़ में सिर्फ दीमक डालने का काम किया। वे उन दीमकों को हटाकर जड़ में खाद-पानी देने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने पिछली सरकारों के मुख्यमंत्रियों पर प्रहार करते हुए कहा कि जैसा प्राचार्य और प्रधानाध्यापक होगा, वैसा ही स्कूल होगा। राज्य में 20 सालों में जेपीएससी की नियमावली ही नहीं बनी थी। उनकी सरकार ने न केवल नियमावली बनाई, बल्कि रिकार्ड समय में बीडीओ और सीओ की नियुक्ति भी की।

कोरोना काल का जिक्र कर सीएम ने क्या कहा

मुख्यमंत्री ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा कि नियुक्ति में भी गलत आरोप लगे कि मंत्रियों के बेटे और रिश्तेदारों की नियुक्ति हुई, जबकि नियुक्ति, किसानों, पिछड़ों, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका आदि के बेटे-बेटियों की हुई। हमने न केवल नौकरी दी, बल्कि सामाजिक सुरक्षा के रूप में पेंशन भी देने का काम किया।

उनकी सरकार बनते ही कोरोना ने दस्तक दे दिया। हमारे दो मंत्री कोरोना के शिकार हो गए, लेकिन हमने एक भी मजदूर को मरने नहीं दिया। कोरोना खत्म हुआ तो विपक्ष का ताना-बाना शुरू हो गया।

837 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांट गए

बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जिला से एक-एक शिक्षक को नियुक्ति पत्र सौंपा। इस अवसर पर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग से अनुशंसित कुल 837 नवनियुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया।

इस मौके पर संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम, श्रम ,नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री सत्यानंद भोक्ता तथा राज्यसभा सदस्य महुआ माजी ने राज्य में लगातार हो रही नियुक्ति तथा विकास कार्यों का उल्लेख किया। सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि हेमंत सोरेन को कैसे कुर्सी से धकेला जाए, इसके लिए विपक्ष व्याकुल है।

'अगले 9 माह में लगभग 32 हजार पदों पर होगी नियुक्ति'

शिक्षा सचिव के. रवि कुमार ने कहा कि दिसंबर माह में भी तीसरे चरण में शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। उन्होंने अगले नौ माह में लगभग 32 हजार पदों पर नियुक्ति की बात कही।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सुनील कुमार, प्राथमिक शिक्षा निदेशक नेहा अरोड़ा, राज्य परियोजना निदेशक किरण कुमारी पासी आदि उपस्थित थे।

'जे गुरुजी' एप की हुई लॉन्चिंग

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 'जे गुरुजी' (झारखंड गुरुजी) लर्निंग एप लॉन्च की। इस एप के माध्यम से सरकारी स्कूलों के बच्चे डिजिटल शैक्षणिक सामग्री का उपयोग कर सकेंगे।

इसमें सभी कक्षाओं की पुस्तकें, क्वेश्चन बैंक, मॉडल प्रश्न पत्र, नोट्स आदि ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। साथ ही क्विज, वीकली टेस्ट की व्यवस्था होगी। बच्चे अपना मूल्यांकन भी कर सकेंगे तथा वीकली टेस्ट का रिपोर्ट कार्ड देख सकेंगे। इसे प्ले स्टोर से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकेगा।

छात्राओं द्वारा बनाई गई पेंटिंग भेंट में दी गई

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की छात्राओं द्वारा बनाई गई पेंटिंग भी भेंट में दी गई। मुख्यमंत्री ने इसकी काफी सराहना की। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने उन पेंटिंग को खरीदा था।

बता दें कि अगले माह आद्रे हाउस, रांची में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की पेंटिंग की प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। बच्चों की पेंटिंग की बिक्री से प्राप्त होने वाली राशि उनकी शिक्षा पर खर्च होगी।

यह भी पढ़ें: Jharkhand Politics: बड़े जातीय समूहों को साधने के लिए BJP ने खेला बड़ा दांव, अमर बाउरी को आगे कर दिया ये संदेश

यह भी पढ़ें: Jharkhand Politics : दुर्गा पूजा के बाद BJP दिखाएगी दमखम, रांची में होगा बाबूलाल की संकल्प यात्रा का भव्य समापन

यह भी पढ़ें: Jharkhand Politics: भाजपा ने विधानसभा में अमर बाउरी को दी बड़ी जिम्मेदारी, मांडू के MLA को बनाया सचेतक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.