Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव में BJP इस दिग्गज पर आजमाएगी जोर! JMM-कांग्रेस में अब भी सस्पेंस बरकरार

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होगी। इसी के साथ नामांकन भी शुरू हो जाएगा। हालांकि अभी नामांकन की संभावना नहीं है क्योंकि अभी तक किसी भी दल ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। नामांकन की अंतिम तिथि 11 मार्च निर्धारित है। राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव के लिए 21 मार्च को मतदान होना है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shashank Shekhar Published: Sun, 03 Mar 2024 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2024 06:27 PM (IST)
Rajya Sabha election: राज्यसभा चुनाव में BJP इस दिग्गज पर आजमाएगी जोर! JMM-कांग्रेस में अब भी सस्पेंस बरकरार

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी होगी। इसी के साथ नामांकन भी शुरू हो जाएगा। हालांकि अभी नामांकन की संभावना नहीं है, क्योंकि अभी तक किसी भी दल ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। नामांकन की अंतिम तिथि 11 मार्च निर्धारित है।

loksabha election banner

राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव के लिए 21 मार्च को मतदान होना है। इसी दिन शाम पांच बजे तक चुनाव परिणाम जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि राज्यसभा सदस्य धीरज साहू तथा समीर उरांव का कार्यकाल तीन मई को खत्म हो रहा है। रिक्त होने वाली इन सीटों के लिए ही चुनाव होना है।

नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 14 मार्च निर्धारित

चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन खत्म होने के बाद 12 मार्च को नामांकन की जांच होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 14 मार्च निर्धारित की गई है। 21 मार्च को चुनाव पूर्वाह्न नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा।

प्रत्याशियों के नामों को लेकर दलों में चल रही चर्चा के अनुसार, रांची नगर निगम की पूर्व महापौर आशा लकड़ा को भाजपा प्रत्याशी बना सकती है। समीर उरांव को लोकसभा चुनाव के लिए लोहरदगा से उम्मीदवार बनाए जाने के कारण तय हो गया है कि भाजपा अपना कोई दूसरा उम्मीदवार देगी।

इंडी गठबंधन से बनाया जा सकता है उम्मीदवार

जहां तक इंडी गठबंधन के प्रत्याशी की बात करें तो गांडेय से विधानसभा सदस्य रह चुके सरफराज अहमद को राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए कांग्रेस की रजामंदी भी जरूरी होगी। बता दें कि सरफराज ने हाल ही में गांडेय विधानसभा सीट से त्यागपत्र दे दिया था।

उस समय कहा जा रहा था कि झामुमो हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी की स्थिति में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाकर उन्हें गांडेय से उपचुनाव लड़ा सकता है। इस संभावना को देखते हुए ही उक्त सीट खाली कराई गई है। हालांकि कल्पना सोरेन की जगह चम्पाई सोरेन को मुख्यमंत्री बना दिया गया। इधर, गांडेय उपचुनाव होगा या नहीं इसपर फिलहाल संशय बना हुआ है।

ये भी पढ़ें-

Lok Sabha Election: 'मुझे टिकट मिले या न मिले...', अजित पवार गुट के विधायक ने दे दिया क्लियर कट जवाब

Lok Sabha Election 2024: चतरा सीट पर BJP के इस नेता ने पेश की दावेदारी, इलाके में है मजबूत पकड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.