Move to Jagran APP

Jamshedpur: टाटा स्‍टील में लंबे समय के बाद निकली अप्रेंटिस की बहाली, इन्‍हें दिया जा रहा आवेदन का मौका

कंपनी में अप्रेंटिस की बहाली में कर्मचारियों के पुत्रों के साथ झारखंड व ओडिशा के गैर कर्मचारी पुत्र भी शामिल हो सकेंगे। इसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 12 दिसंबर तय की गई है। इसके लिए न्यूनतम फिटनेस मानक सभी के लिए समान हैं।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Sat, 03 Dec 2022 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 04:10 PM (IST)
Jamshedpur: टाटा स्‍टील में लंबे समय के बाद निकली अप्रेंटिस की बहाली, इन्‍हें दिया जा रहा आवेदन का मौका
टाटा स्‍टील में लंबे समय के बाद निकली अप्रेंटिस की बहाली

जमशेदपुर, जासं। एक लंबे अंतराल के बाद टाटा स्टील (Tata steel) में अप्रेंटिस की बहाली निकली है। इसमें यहां काम करने वाले कर्मचारियों के पुत्रों के साथ झारखंड (Jharkhand) व ओडिशा (Odisha) के गैर कर्मचारी पुत्र भी शामिल हो सकेंगे। इससे पहले सिर्फ आदिवासियों के लिए ही ट्रेड अप्रेंटिस (Trade Apprentice) बहाली निकाली गई थी, लेकिन इस बार सामान्य वर्ग के लिए भी बहाली निकली है। इसमें झारखंड व ओडिशा के बाहरी लोगों के लिए भी अलग-अलग बहाली निकाली गई है।

loksabha election banner

12 दिसंबर तक कर सकेंगे अप्‍लाई

टाटा स्टील ने अपने इंप्लाइ वार्ड (निबंधित कर्मचारी पुत्र, पूर्व कर्मचारी पुत्र व वर्तमान कर्मचारी पुत्र) के अलावा गैर कर्मचारी पुत्रों (बाहरी) के लिए ट्रेड अप्रेंटिस में चयन के लिए शुक्रवार को नोटिस जारी किया है। दोनों के लिए अलग-अलग जारी नोटिस में 12 दिसंबर तक आवेदन करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

बाहरी के लिए झारखंड का डोमिसाइल (Domicile) होना अनिवार्य किया गया है। दोनों के लिए न्यूनतम फिटनेस मानक समान हैं। ट्रेड अप्रेंटिस में अंतिम रूप से चयनित आवेदकों की ट्रेनिंग बिष्टूपुर (Bishtupur) स्थित एसएनटीआइ में होगा। दोनों श्रेणी के आवेदकों को ट्रेनिंग के दौरान समान मासिक छात्रवृति मिलेगी।

Jamshedpur News : वाहन की चपेट में आकर घाटशिला के दो युवक की मौत, टाटा स्टील के ठेका कर्मी थे मृतक

कई प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद होगी नियुक्ति

ट्रेनिंग की अवधि दो वर्ष की होगी। आवेदकों को उनकी मेधा सूची के आधार पर ट्रेड आवंटित किया जाएगा। सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरा करने पर उन्हें जरूरत के आधार पर टाटा स्टील के किसी भी लोकेशन में किसी भी सब्सिडीयरी कंपनी (Subsidiary Company) में नियुक्त किया जाएगा। बाहरी आवेदकों के लिए 500 रुपये आवेदन शुल्क तय किया गया है, जिसका भुगतान आनलाइन करना होगा।

लिखित टेस्ट में पास करने के बाद इंटरव्यू होगा। इंटरव्यू में सफल आवेदकों का मेडिकल टेस्ट होगा। मेडिकल टेस्ट में सफल आवेदक अंतिम रूप से चयनित होंगे। इसमें टाटा स्टील के कर्मचारी या पूर्व कर्मचारी के पुत्र, पुत्री, दामाद व पत्नी भी आवेदन दे सकती हैं। इसमें मैट्रिक उत्तीर्ण कर्मी पुत्रों से ही आवेदन मांगा गया है।

आवेदकों को इन बातों का रखना होगा ध्‍यान

कर्मचारियों के बच्चों व बाहरी का एक जुलाई, 2003 से एक जनवरी, 2007 के बीच की जन्मतिथि होना अनिवार्य है, जबकि एससी-एसटी के लिए एक जुलाई, 2002 से एक जनवरी 2007 के बीच जन्मतिथि होनी चाहिए। निबंधित कर्मचारी पुत्रों के लिए उम्र सीमा एक जुलाई, 1992 से एक जुलाई, 2004 के बीच होना अनिवार्य है।

आवेदन करने वाले उम्‍मीदवारों की शैक्षिक योग्‍यता

इंप्लाई वार्ड के लिए न्यूनतम योग्यता गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय के साथ मैट्रिक पास होना जरूरी है, जबकि बाहरी के लिए गणित, विज्ञान और अंग्रेजी समेत 70 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक या इसके समतुल्य परीक्षा पास होना जरूरी होगा। अगर अप्लीकेबल है तो 9.5 प्रतिशत सीजीपीए (Cumulative Grade Point Average) होना चाहिए। हालांकि एसटी-एससी के लिए 60 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक पास होना जरूरी है।

Jamshedpur: टाटा स्टील की 110 मीटर ऊंची चिमनी 11 सेकंड में ध्वस्त; जीरो डिग्री पर गिराने का बना विश्व रिकॉर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.